latest : वोटर घर बैठे ही आनलाइन ‘एन.वी.एस.पी.’ पोर्टल पर सकते हैं वेरीफिकेशन: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर,
डिप्टी कमिश्नर -कम -जिला चुनाव अधिकारी श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से वोटर सूचियों को त्रुटि रहित बनाने के लिए इलैक्टर्ज वेरीफिकेशन प्रोग्राम (ई.वी.पी) की शुरु आत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि वोटर वेरीफिकेशन प्रोग्राम के अंतर्गत वोटर घर बैठे ही आन लाइन वेरीफिकेशन करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें दस्तावेज जमा करवाने के लिए बी.एल.ओ. या किसी कार्यालय में जाने की जरु रत नहीं बल्कि संबंधित बी.एल.ओ. खुद आकर वोटर से दस्तावेज प्राप्त करेंगे।
डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि वोटर घर बैठे ही नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल ‘एन.वी.एस.पी.’ या वोटर हैल्पलाइन पर जाकर जरु री दस्तावेज पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, राशन कार्ड, सरकारी अर्ध सरकारी कर्मचारियों को जारी पहचान पत्र, बैंक पास बुक, किसान पहचान पत्र, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड,पानी, टेलीफोन, बिजली, गैस कनेक्शन का बिल में से किसी एक दस्तावेज की कापी पोर्टल में अपलोड कर वेरीफाई करवा सकत हैं। इसके अलावा वोटर या उसके पारिवारिक सदस्यों की वोट के विवरण में किसी किस्म की दुरु स्ती की सूरत में वोटर अपना दावा व एतराज घर बैठे ही जरु री दस्तावेज उक्त पोर्टल पर अपलोड करके दर्ज करवा सकते हैं।
श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि योग्य नागरिक /वोटर इस प्रोग्राम के अंतर्गत वोटर सूची में अपने विवरणों की पड़ताल ‘वोटर हैल्प लाईन ’ मोबाइल एप, ‘एन.वी.एस.वी.’ पोर्टल पर कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विवरण ठीक करवाने, रिहायश छोड़ चुके या मृतक वोटरों की सूरत में व वोटर सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए संबंधित फार्म नंबर 8, 7 व फार्म नंबर -6 भरे जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आटोमैटिक फार्म जनरेट करने की सुविधा ‘वोटर हैल्प लाईन ’ मोबाइल एप, ‘एन.वी.एस.पी.’ पोर्टल पर मुहैया करवाई जा रही है। इसके अलावा कामन सर्विस सैंटरों पर भी यह सेवाएं उपलब्ध होंगी। श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि जिन वोटरों की ओर से विवरण नहीं दिए गए होंगे, उन वोटरों के विवरण भी इस समय दौरान बी.एल.ओज की ओर से प्राप्त किए जाएंगे। इसके अलावा जिनके नाम वोटर सूची में शामिल नहीं हैं, मृतक व रिहायश छोड़ चुके वोटरों के विवरण भी एकत्रित किए जाएंगे। उन्होंने वोटरों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने व अपने पारिवारिक सदस्यों के विवरणों को जल्द वैरीफाई करना यकीनी बनाएं।

Leave a Reply