मॉनसून के उपरांत सोनालिका ने तेज करवाया सफाई अभियान

शुद्ध वातावरण के लिए स्वच्छता जरूरी-देते – एसके पोंमब्रा
होशियारपुर (ADESH PARMINDER SINGH) बरसात का मौसम खत्म होते ही सोनालिका सोशल डेवलपमेंट सोसाइटी ने शहर में अडॉप्ट की गई कॉलोनियों में सफाई अभियान बड़े पैमाने पर शुरू करवा दिए हैं।
अरोड़ा कॉलोनी, होशियारपुर एनक्लेव में दो ट्रैक्टर समस्त उपकरणों के साथ और 8 माली सफाई अभियान मे जुटे हुए हैं, इस बारे में जानकारी देते हुए एसके पोंमब्रा ने कहा कि जीवन को स्वस्थ व खुशहाल रखने के लिए स्वच्छता जरूरी है स्वच्छता ही जीवन का आधार है,स्वस्थ रहने के लिए शुद्ध वायु व शुद्ध जल की जरूरत है।यह तभी संभव है, जब हम अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध रखें,जब वातावरण शुद्ध होगा, तभी पर्यावरण संतुलित रहेगा और हमारा समाज स्वच्छ व स्वस्थ रह पायेगा। सोनालिका उद्योग समूह के ऑफीसर ऑन स्पेशल ड्यूटी एडवोकेट रजनीश संधल ने कहा के आज संकल्प लेने की जरूरत है कि हम अपने आसपास के पर्यावरण को स्वच्छ रखेंगे और इसके लिए लोगों को जागरूक करेंगे। रजनीश ने कहा कि हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या यह है कि हम हर काम के लिए सरकार का मुहं ताकते हैं। उदाहरण के लिए भारत विश्व का पहला देश है जहां जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम शुरू हुआ था, लेकिन हमारे यहां वह सरकारी कार्यक्रम ही बना रहा। इसके विपरीत भारत से वर्षों बाद जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम शुरू करने वाले देश स्थिर जनसंख्या वृद्धि दर के लक्ष्य को प्राप्त कर चुके हैं। स्पष्ट है कि स्वच्छ भारत मिशन भी तभी सफल होगा जब यह सामाजिक कार्यक्रम बने। सिक्किम, केरल, मिजोरम, लक्षद्वीप ने समय से पहले शत-प्रतिशत स्वच्छता का लक्ष्य हासिल किया है तो इसमें सामाजिक भागीदारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, यह मिशन भी तभी सफल होगा जब इसे सरकारी के बजाए सामाजिक आंदोलन बनाया जाए।
इस अवसर पर भरत गंडोत्रा,सुरेश बंसल,अरविंद धीमान, सोहनलाल नागरवाल,विजय कुमार, सतीश गोयल, प्रकाश बंसल, दीपक कतना, रजनीश कुमार गुलियानी, सुरेश बंसल,पंकज चावला, कपिल गुप्ता,गौरव बंसल, दीपांशु बंसल व अन्य शामिल थे।

Related posts

Leave a Reply