बड़ी ख़बर : CORONA VIRUS: होशियारपुर के 4 अस्पतालों में 13 आइसोलेशन बैड, 13 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटरों वालेआई.सी.यू बैड रखे गए..READ MORE

होशियारपुर के 4 अस्पतालों में 13 आइसोलेशन बैड, 13 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटरों वालेआई.सी.यू बैड रखे गए

डिप्टी कमिश्नर का लोगों को मिशन फतेह के अंतर्गत कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान
कहा, यह जंग संयुक्त प्रयासों से ही जीती जा सकती है
– फेसबुक लाइव के दौरान लोगों को कोविड संबंधी हिदायतों के पालन को यकीनी बनाने की अपील, लोगों के सवालों के दिए जवाब
– जिले में डोर टू डोर सर्वे 91 प्रतिशत मुकम्मल, कोविड के 175 एक्टिव केस
–  लोगों को डेेंगू आदि से भी सावधान रहने की अपील
– धारा 144 के अंतर्गत पाबंदिया जारी, पार्कों में सैर-योग पर कोई मनाही नहीं
– प्राइवेट अस्पतालों में कोविड के मरीजों के लिए 26 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटर वाले बैड का इंतजाम

होशियारपुर, 22 जुलाई (आदेश ):
जिले में कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रिया ने समूह जिला वासियों को पुरजोर अपील की है कि वे स्वास्थ्य व सुरक्षा संबंधी सरकार की ओर से जारी हिदायतों का पालन करना यकीनी बनाएं ताकि कोरोना वायरस के फैलाव को असरदार ढंग से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग का कार्य 91 प्रतिशत मुकम्मल कर लिया गया है व जल्द ही यह कार्य पूरा मुकम्मल कर लिया जाएगा।

कोरोना वायरस के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को सभी के  संयुक्त प्रयासों से रोका जा सकता है

आज सांय अपने फेसबुक लाइव के दौरान श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि कोरोना वायरस के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को सभी के  संयुक्त प्रयासों से रोका जा सकता है, जिसके लिए लोग अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सरकार की ओर से जारी की गई हिदायतों के अनुसार सही ढंग से मास्क पहनने, एक दूसरे से जरुरी दूरी बनाकर रखने व समय-समय पर हाथ धोने को यकीनी बनाएं ताकि पंजाब सरकार की ओर से कोरोना के खिलाफ जंग पर पूर्ण तौर पर फतेह पाई जा सके। बी.एस.एफ खडक़ां कैंप में आए केसों के बारे में बातचीत करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला प्रशासन ने कैंप को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए इसको मुकम्मल तौर पर सील कर दिया है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरुरत नहीं बल्कि सावधानी अपनाने को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने लोगों को अपील करते हुए काह कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर वे पूरी तरह चौकस रहें जो कि हमारे परिवार व समाज के लिए समय की मुख्य जरुरत है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements

175 एक्टिव केस हैं जिनमें से 126 बी.एस.एफ. कैंप खडक़ां के

जिले में कोविड के एक्टिव केसों की बात करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि अब तक 175 एक्टिव केस हैं जिनमें से 126 बी.एस.एफ. कैंप खडक़ां के हैं, जिनको स्वास्थ्य विभाग की हिदायत के अनुसार कोविड केयर सैंटर में एकांतवास किया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक 24091 सैंपल लिए जा चुके हैं जिनमें से 22257 की रिपोर्ट नैगेटिव आई है व अब तक कोविड संबंधी मास्क पहनने व एक दूसरे से जरुरी दूरी बना कर रखने की हिदायतों का उल्लंघन करने पर जिले में करीब 70 लाख रुपए के जुर्माने किए गए हैं। जिला वासियों की ओर से करवाए जा रहे डोर टू डोर सर्वे संबंधी उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जा रही है व कोरोना से संबंधित लक्षण पाए जाने पर सैंपल लिए जा रहे हैं।

Advertisements

होशियारपुर में सैंपल लेने की गिनती बढ़ा कर 700 कर दी गई

उन्होंने हिमाचल प्रदेश के साथ लगती होशियारपुर की सीमा पर 5 चैक पोस्टों के माध्यम से लोगों की एंट्री के बारे में बताते हुए कहा कि अब तक 3500 लोग जिले में दाखिल हुए हैं, जिनको हिदायतों के अनुसार घरों में एकांतवास किया गया है व उनकी स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने पर सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह अलग-अलग देशों से आने वाले प्रवासी पंजाबियों को भी हिदायत अनुसार एकांतवास किया जा रहा है। जिले में कोविड टैस्ट के लिए सैंपलों के बारे में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि होशियारपुर में सैंपल लेने की गिनती बढ़ा कर 700 कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कोविड से अब तक जिले में 12 मौते हो चुकी हैं।

Advertisements

लोग डेंगू से भी सावधान रहें व जरुरी कदम उठाएं

डिप्टी कमिश्नर ने बरसाती मौसम के मद्देनजर पानी से फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम खासकर डेंगू, मलेरिया आदि से लोगों को सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि अपने घरों व आसपास पानी खड़ा न होने दें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने 14 जून से इस संबंधी विशेष अभियान चलाया हुआ है, जिसके अंतर्गत 37566 घरों की चैकिंग की गई है जिनमें से 2695 स्थानों पर लारवा नष्ट किया गया है। इसी तरह सार्वजनिक स्थानों पर 2 लाख 11 हजार कंटेनरों की चैकिंग के दौरान 2920 स्थानों पर लारवा नष्ट किया गया व इस संबंधी 178 चालान भी किए गए हैं। उन्होंने लोगों को अपील की है कि वे अपने आस पास को साफ सुथरा रखें ताकि इन बीमारियों की रोकथाम की जा सके।


धारा 144 के अंतर्गत पाबंदिया जारी, पार्कों में सैर-योग पर कोई मनाही नहीं

फेसबुक  लाइव के दौरान अलग-अलग लोगों की ओर से किए सवालों के जवाब में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले में धारा 144 लगाई गई है व लोगों को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए मास्क पहनने व एक दूसरे से बनती दूरी बनाकर रखनी चाहिए ताकि कोरोना की असरदार ढंग से रोकथाम की जा सके। उन्होंने  कहा कि पार्कों में सैर या योग करने पर कोई मनाही नहीं है पर 5 या अधिक लोगों के एकत्र होने पर धारा 144 के अंतर्गत पूर्ण तौर पर पाबंदी है। इसी तरह एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सिविल व पुलिस प्रशासन लोगों को नि:शुल्क मास्क व सैनेटाइजर बांट रहा है जो कि भविष्य में भी जारी रहेगा। हिमाचल सीमा पर सिविल अधिकारियों की ओर से चैकिं संबंधी सवाल के जवाब में श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि सिविल, पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमे 24 घंटे होशियारपुर आने वालों की स्क्रीनिंग कर रही हैं व कोविड के लक्षण पाए जाने पर सैंपल भी लिए जा रहे हैं।

प्राइवेट अस्पतालों में कोविड के मरीजों के लिए 26 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटर वाले बैड का इंतजाम

डिप्टी कमिश्नर ने प्राइवेट अस्पतालों में कोविड के मरीजों के इलाज के लिए विशेष तौर पर रखे बैडो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि होशियारपुर के 4 अस्पतालों में 13 आइसोलेशन बैड, 13 आई.सी.यू बैड व 10 वैंटीलेटरों वाले आई.सी.यू बैड रखे गए हैं जो कि जरुरत पडऩे पर प्रयोग में लाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह बैड स्थानीय नारद अस्पताल, अमन अस्पताल, शिवम अस्पताल व आई.वी.वाई अस्पताल में रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले के अन्य प्राइवेट अस्पतालों के साथ भी तालमेल किया जा रहा है ताकि ऐसे बैडों की जरुरत पडऩे पर गिनती बढ़ाई जा सके।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply