LATEST: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा: कोरोना वायरस, डेंगू, मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को उचित कार्रवाई के दिए निर्देश

मिशन फतेह के अंतर्गत एकजुटता से कोरोना पर पाई जाएगी फतेह: अरोड़ा

– कैबिनेट मंत्री ने बैठक कर जिले के विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की

– कोरोना वायरस, डेंगू, मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को उचित कार्रवाई के दिए निर्देश


– कहा, सरकारी अस्पतालों में लोगों को दवाई व इलाज के लिए नहीं आने चाहिए कोई दिक्कत

– कमिश्नर नगर निगम को शहर के हाट स्पाट इलाकों का दौरा करने को कहा, लोगों तक साफ सुथरा पानी पहुंचाने, नालों की सफाई, फागिंग के भी दिए निर्देश


होशियारपुर, 31 जुलाई (आदेश ):
लोगों के सहयोग से जिला प्रशासन ने जिले में कोरोना के फैलाव पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया है, इस लिए अभी तक होशियारपुर में स्थिति नियंत्रण में है। इसके लिए जिले के सभी विभाग प्रशंसा के पात्र है, जिन्होंने दिन-रात मेहनत कर कोरोना वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं होने दिया। यह विचार उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए रखे। इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात भी विशेष तौर पर मौजूद थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर पंजाब सरकार हर हालात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है, पर फिलहाल किसी को घबराने की जरुरत नहीं है।

CAB MINISTER SS ARORA : Instructions to the Health Department to take appropriate action to deal with corona virus, dengue, malaria

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि होशियारपुर में प्रशासन ने टीम वर्क के तौर पर कार्य किया है जिसके कारण हमारी स्थिति अन्य जिलों के मुकाबले काफी बेहतर है। उन्होंने कहा कि इसी तरह हमें आगे भी अपनी जिम्मेदारी को संभालते हुए मिशन फतेह के अंतर्गत कोरोना वायरस पर एकजुटता से फतेह पाना है। उन्होंने कहा कि जिले कोविड-19 के अधिकत टैस्ट नैगेटिव आ रहे हैं। इसके अलावा जिले में रिकवरी रेट भी काफी अच्छा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 को लेकर जिले के सरकारी अस्पतालों में 211 आक्सीजन वाले बैड उपलब्ध है जबकि प्राइवेट में इस तरह के 1628 बैड है। इसी तरह जिले में प्राइवेट अस्पतालों में 13 आई.सी.यू यूनिट है जिसमें से 10 वैंटीलेटर बैड उपलब्ध है।
कैबिनेट मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोराना वायरस के साथ-साथ डेंगू व मलेरिया से लोगों के बचाने के लिए भी निरंतर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में लगातार डेंगू सर्वे करवाते रहें और लोगों को डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए जागरुक भी करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सिविल अस्पताल में बरसातों के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए पर्याप्त दवाईयां रखने के भी निर्देश दिए ताकि लोगों को किसी भी तरह से दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि शहर के हाट स्पाट इलाकों में लोगों को क्लोरिन की गोलियां भी वितरित कर उन्हें जागरुक भी किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग संयुक्त तौर पर शहर के सभी वार्डों व इलाकों में फागिंग को यकीनी बनाए। इस दौरान वे मोहल्ला कमेटियों व सोसायटियों का भी सहयोग ले। श्री अरोड़ा ने इस दौरान सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे एक टीम बनाकर रोजाना मंडियों में फल व सब्जियों की चैकिंग करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए यह यकीनी बनाया जाए कि कोई भी फल या सब्जी विक्रेता गली सड़ी सब्जी न बेचता हो, अगर कोई भी घटिया स्तर की खाद्य सामग्री बेचता है तो उस पर कार्रवाई की जाए।
श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कमिश्नर नगर निगम को एक सप्ताह के भीतर शहर के नालों की पूरी सफाई करवाने के निर्देश दिए और कहा कि शहर में सभी ट्यूबवेलों में डोजर लगाए जाने यकीनी बनाए जाए ताकि लोगों को साफ पीने का पानी मुहैया हो सके। उन्होंने कहा कि शहर के हाट स्पाट इलाकों(जिन इलाकों में पिछले वर्ष डायरिया फैला था) जिनमें मोहल्ला कमालपुर मुख्य है की पानी की पाइपों को दोबारा चैक करवाया जाए। इस दौरान उन्होंने बरसातों में बिजली सप्लाई की समस्या संबंधी कहा कि शहरी इलाकों में जहां सूखे पेड़ों के कारण या अन्य किसी कारण बिजली सप्लाई को लेकर कोई बाधा उत्पन्न होती है, तो उसे विभाग आपसी तालमेल से हल करें। इस संबंधी उन्होंने ए.डी.सी के नेतृत्व में एक कमेटी बनाने के निर्देश दिए जिनमें पावर कार्पोरेशन के एस.सी, डी.एफ.ओ, कमिश्नर नगर निगम को शामिल करने को कहा है ताकि कोई समस्या आने पर संबंधित विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल से उसका हल निकाल सकें। श्री अरोड़ा ने पुलिस विभाग के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे भी लोगों को मास्क पहनने के लिए निरंतर प्रोत्साहित करें।
डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने भरोसा दिलाया कि उनकी ओर से दिए गए निर्देशों का सभी विभाग पालन करेंगे ताकि लोगों तक ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं पहुंचाई जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि कोविड-19 के साथ-साथ डेंगू संबंधी जागरुकता लगतार जारी रखी जाए। उन्होंने बताया कि पहले पढ़ाव में शहर में 50 वालंटियरों की ओर से डेंगू संबंधी सर्वे हो चुका है और अगले दूसरे पढ़ाव का सर्वे भी जारी है। इसके अलावा अभी तक सर्वे के दौरान 232 चालान भी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिले के सभी विभाग तनदेही से अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं और उन्हें विश्वास है कि लोगों को किसी भी तरह की कोई समस्या सामने नहीं आने दी जाएगी। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्री अमित कुमार पंचाल, पंजाब स्टेट इंडस्ट्रीयल डेवलेपमेंट विभाग के वाइस चेयरमैन श्री ब्रह्मशंकर जिंपा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, एस.पी. श्री परमिंदर सिंह, कमिश्नर नगर निगम श्री बलबीर राज सिंह, सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह, एस.ई पावर कार्पोरेशन श्री पी.एस. खांबा, डी.एफ.ओ. श्री नरेश महाजन के अलावा अन्य विभाग प्रमुख भी उपस्थित थे।
                                                                     —-  

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply