18 करोड़ रुपए की लागत से 62 विकास कार्य होंगे मुकम्मल: सुंदर शाम अरोड़ा

होशियारपुर में शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के दूसरे पढ़ाव की शुरुआत

शहर में सडक़ों व मोहल्लों में गलियों को मिलेगा नया रुप

होशियारपुर, 24 अक्टूबर(चौधरी) : पंजाब के उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज यहां शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के दूसरे पढ़ाव की रस्मी शुरुआत करते हुए कहा कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत होशियारपुर शहर में 18 करोड़ रुपए की लागत से अलग-अलग विकास कार्य करवाए जाएंगे।

मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से पंजाब शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के दूसरे पढ़ाव की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शुरुआत करने के बाद उद्योग व वाणिज्य मंत्री ने होशियारपुर में होने वाले अलग-अलग 62 विकास कार्यों का रस्मी आगाज किया। सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए इस प्रोग्राम के दूसरे पढ़ाव के अंतर्गत विकास कार्यों के मुकम्मल होने से शहरों में बुनियादी ढांचे को नया रुप मिलने के साथ-साथ निवासियों को उनके मोहल्लों आदि में जरुरी सुविधाएं मुहैया होंगी।

उन्होंने बताया कि 18 करोड़ रुपए की लागत से शहर में होने वाले विकास कार्यों में मुख्य तौर पर सडक़ें बनने व उनकी मुरम्मत के साथ-साथ मोहल्लों की गलियों में इंटरलाकिंग के अलावा लोक निर्माण विभाग की ओर से 3.11 करोड़ रुपए की लागत से कम्यूनिटी हाल व पंजाब वाटर सप्लाई व सीवरेज बोर्ड की ओर से 1.99 करोड़ रुपए की लागत से स्ट्राम सीवर के कार्य शामिल है।

होशियारपुर शहर में करवाए गए विकास कार्यों की बात करते हुए उद्योग मंत्री ने बताया कि शहर में सभी सरकारी एलीमेंट्री स्कूलों में स्मार्ट क्लास रुम व साफ पानी के लिए आर.ओ सिस्टम लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा शहर में 26 स्थानों पर 75 सी.सी.टी.वी कैमरे व 100 ओपन जिम स्थापित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाते हुए होशियारपुर में 38 जरुरतमंद विधवा, तलाकशुदा व दिव्यांग महिलाओं को ई-रिक्शा मुहैया करवा कर उनके उनके पैरों पर खड़ा किया जा चुका है।

सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि उद्योगों की सुविधा के लिए फोकल प्वाइंट होशियारपुर के विकास के लिए 10 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इसी तरह सरकारी कालेज में लाईब्रेरी व गल्र्ज हास्टल बनाया गया है। उन्होंने बताया कि होशियारपुर शहर में 100 प्रतिशत एल.ई.डी. लाइटों वाली स्ट्रीट लाइटों का लक्ष्य पहले ही पूरा कर लिया गया है।

शहर में आने वाले अहम प्रोजैक्टों की बात करते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि जिले के गांव बूथगढ़ में हैंडीक्राफ्ट उद्योग का पुनर्जीवित करने के लिए 1.42 करोड़ रुपए की लागत से हैंडीक्राफ्ट कलस्टर की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि होशियारपुर में आर्मी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना के साथ-साथ मैडिकल कालेज, कैंसर अस्पताल व रेलवे फ्लाई ओवर मुख्य प्रोजैक्ट हैं।

पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए इस प्रोग्राम के बारे में जानकारी देते हुए श्री अरोड़ा ने बताया कि 11 हजार करोड़ रुपए की लागत वाले इस प्रोग्राम के अंतर्गत पंजाब की शहरी आबादी को जरुरी सुविधाएं, आधुनिक आधारभूत ढांचा आदि मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्य मंत्री की ओर से इस प्रोग्राम के अंतर्गत शुरु होने वाले कार्यों को एक वर्ष के अंदर-अंदर मुकम्मल करवाने को यकीनी बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि म्यूनिसिपल इलाके में सीवरेज व जल सप्लाई नैटवर्क को मजबूत कर पीने योग्य पानी मुहैया करवाने, वैज्ञानिक ढंग से ठोस अवशेषों का निपटारा, हर घर में सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय व शहरों के विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाना प्रोग्राम के मुख्य उद्देश्य हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के पहले पढ़ाव के अंतर्गत करीब 3000 करोड़ रुपए की लागत वाले विकास कार्यों को सफलतापूर्वक संपन्न किया जा चुका है।

इस मौके पर पी.आई.डी.बी के वाइस चेयरमैन ब्रह्म शंकर जिंपा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात. नगर निगम कमिश्नर बलबीर राज सिंह आदि भी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply