जिला शिक्षा अधिकारी होशियारपुर ने किया  तहसीलदार इलेक्शन गुरदासपुर  रजिंदर  सिंह  द्वारा लगवाए गए वाटर कूलर और आरओ सिस्टम का उद्घाटन

जिला शिक्षा अधिकारी ने किया  वाटर कूलर और आरओ सिस्टम का उद्घाटन

पानी जीवन में उतना ही महत्व रखता है, जितना शरीर में रक्त: जिला शिक्षा अधिकारी

होशियारपुर (आदेश ):  सरकारी मिडल स्कूल मिर्जापुर में कार्यरत पंजाबी अध्यापक गुरमेल सिंह के बहनोई तहसीलदार इलेक्शन गुरदासपुर  रजिंदर  सिंह  द्वारा लगवाए गए वाटर कूलर और आरओ सिस्टर का उद्घाटन जिला शिक्षा अधिकारी  गुरशरण सिंह उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार ने किया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी गुरशरण सिंह ने कहा कि वाटर कूलर से विद्यार्थियों को आने वाले गर्मी के मौसम में ठंडा एवं शुद्ध जल मिल सकेगा।
 
उन्होंने जल सेवा सबसे बड़ी सेवा बताया। उन्होंने कहा समाजसेवियों के ऐसे कार्यों के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि  पानी जीवन के लिए बहुत अहम है। इसकी संभाल कर नहीं भी बहुत जरूरी है। इसको खर्च करने में हम तनिक कोताही नहीं बरतते हैं। मगर संभाल के बारे में सजग नहीं रहते। पानी जीवन में उतना ही महत्व रखता है, जितना शरीर में रक्त। ऐसे में दोनों को एक-दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है।
 
उप जिला शिक्षा अधिकारी रकेश कुमार ने कहा के
 भारत का भौगोलिक क्षेत्रफल 32.90 करोड़ हेक्टेयर है और देश में औसत वार्षिक वर्षा 1,170 मिमी है, जो लगभग 4000 घन किलोमीटर का वार्षिक अवक्षेपण प्रदान करती है। अपना देश दुनिया की लगभग 17 फीसद आबादी को समेटे हुए है, जबकि देश में पानी की उपलब्धता मात्र चार फीसद है। धरती का 70 प्रतिशत भाग जलमग्न है, लेकिन इनमें से पीने लायक पानी की मात्रा महज तीन प्रतिशत है, इसमें से भी दो प्रतिशत पानी महासागरों में ग्लेशियर के रूप में है जिससे मानव जाति के हिस्से में मात्र एक प्रतिशत पानी ही उपयोग के लिए उपलब्ध है।
 
इसलिए उन्होंने पाने की संभाल पर बल दिया। इस दौरान उन्होंने तहसीलदार  रजिंदर  सिंह एवं उनके परिवार को धन्यवाद दिया। विद्यार्थियों ने फूलों का गुलदस्ता दें और पीटी ड्रम बजाकर जिला शिक्षा अधिकारी का स्वागत किया। इस अवसर पर वोकेशनल जिला कोऑर्डिनेटर अमरीक सिंह, रविंद्र पाल सिंह, परमजीत कौर, गुरमेल सिंह,दलवीर सिंह, रजनीश गुलियानी, सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply