LATEST: डिजिटल प्रोसपैक्टस शिक्षा विभाग की एक ओर नईं पहलकदमी, सरकारी स्कूलों की बदली नुहार की तस्वीर

डिजिटल प्रोसपैक्टस पेश कर रहे हैं सरकारी स्कूलों की बदली नुहार की तस्वीर
डिजिटल प्रोसपैक्टस शिक्षा विभाग की एक ओर नईं पहलकदमी
पठानकोट 13 मार्च (राजन ब्यूरो  )
शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला के नेतृत्व में पंजाब के स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षा के क्षेत्र में की जा रही नईं पहलकदमियों के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में डिजिटल -प्रौस्पैक्टस की मुहिम चलाई जा रही है। जिला शिक्षा अफसर (सै.शि) वरिंदर पराशर और जिला शिक्षा अफसर (ऐली.शि) बलदेव राज ने उक्त जानकारी देते कहा कि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की प्रेरणा से सरकारी स्कूलों की तरफ से चलाई डिजिटल – प्रौस्पैक्टस मुहिम के द्वारा सरकारी स्कूलों के प्रमुख अपने स्कूलों की बेहतरीन प्राप्तियों को दिखा रहे हैं। इस के साथ ही अभिभावकों को बिना किसी खर्च के इन डिजिटल प्रोसपैक्टस की सुविधा तो मिल ही रही है के साथ ही आम लोगों को राज्य के सरकारी स्कूलों में पंजाब सरकार की तरफ से दीं जा रही बेहतरीन बुनियादी और ढांचागत शिक्षा सहूलतों के बारे जानकारी मिल रही है।

उक्त आधिकारियों ने बताया कि डिजिटल -प्रौस्पैक्टस* के मुख्य पन्ने को स्कूल प्रमुख स्कूलों के सुंदर और खूबसूरत प्रवेश द्वारों, रंगदार इमारतों, बच्चों की क्रियाओं और विभाग की तरफ से जारी अलग -अलग मुहिमों के पोस्टरों के साथ सजा रहे हैं। इसके साथ ही स्कूल मुखियों और अध्यापकों के संदेश के साथ भरपूर डिजिटल प्रोसपैक्टस में स्मार्ट कक्षाओं में सुसज्जित आधुनिक सुविधाओं और उनके साथ क्रियाएं कर रहे विद्यार्थियों और अध्यापकों की तस्वीरों भी लगाईं जा रही हैं। इन में स्मार्ट कक्षाओं, पुस्तकालय, विज्ञान, गणित, सामाजिक शिक्षा, अंग्रेज़ी, पंजाबी, म्युज़िक प्रयोगशालाओं, बाहर की लैंडसकेपिंग और अलग -अलग विषयों के शैक्षणिक पार्कों की तस्वीरें भी लगाईं गई हैं। स्कूलों के विद्यार्थियों की तरफ से अलग -अलग मुकाबलों में अव्वल स्थान प्राप्त करने वाले होनहार विद्यार्थियों या चमकते सितारों के कालम अधीन भी डिजिटल -प्रौस्पैक्टस* में बच्चों को बनता सम्मान दिया जा रहा है। जिला शिक्षा आधिकारियों ने डिजिटल -प्रौस्पैक्टस* तैयार करने पर स्कूल मुखियों की प्रशंसा की है।
उप जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी राजेश्वर सलारीया और उप जिला शिक्षा अफसर एलीमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने कहा कि सरकारी स्कूलों में पिछले समय दौरान करवाई गई गतिविधियों जैसे कि स्मार्ट स्कूल उद्घाटन, स्मार्ट फ़ोन वितरण समारोह, शैक्षणिक मुकाबलों के आयोजन, स्कूलों में कोरोना दौरान करवाई गई आन -लाईन क्रियाएं, घर -घर जा कर पुस्तकें बांटने की तस्वीरों को भी स्कूल प्रमुख प्रमुखता के साथ डिजिटल -प्रौस्पैक्टस* की शान बना रहे हैं। स्कूलों की बाहरी दीवारों पर की गई शानदार और आकर्षक पेंटिंग, संदेश, स्कूल की इमारत पर किये गए बाला वर्क की तस्वीरों को भी डिजिटल -प्रौस्पैक्टस* में अलग पन्ने पर जगह दे कर स्कूली सुंदरता का प्रचार किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रिंसिपल कमलदीप कौर, जिला कोआर्डिनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी आदि उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply