आत्महत्या कोई समस्या का समाधान नहीं : एस. के.सलूजा

(चीफ इंजीनियर एसके सलूजा)

बैठक से ही निकाला जा सकता है समस्या का हल,बांध प्रशासन ने डिप्टी कमीनर खैहरा की रिप्रोट सरकार भेजने के लिये लिखा पत्र,छठे दिन भी टावर से नहीं उतरे बैराज ओसति 

जुगियाल / पठानकोट 4 अप्रैल( हैप्पी) : रणजीत सागर बांध परियोजना की दूसरी इकाई शाहपुर कंडी बैराज के निर्माण के लिए अधिगृह की गई जमीनों के ओसति शाहपुर कंडी बैराज बांध संघर्ष कमेटी का मुख्य इंजीनियर के कार्यलय समक्ष लगा धरना 75वें दिन मे प्रवेश कर गया वही पर पिछले छह दिन से दो प्रदर्शनकारी कार्यलय समक्ष लगे 200 फीट उच्चे टावर पर 80 फीट की उचाई पर मात्र तीन फीट चौड़े और चार फीट के प्लेटफार्म पर आत्म हत्या की धमकी दे कर रोजगार की मांग पर अड़े हुए है जो सरकार द्वारा बनाई गई आर एड आर की पालिसी के मापदंड और शर्त पूरी नही करते। 
         
इस मोके पर बैराज बांध परियोजना के चीफ इंजीनियर एसके सलूजा ने बताया कि पंजाब सरकार की पालिसी के मुताविक पंजाब, हिमाचल और जम्मू कश्मीर राच्य के 2250 ओसति परिवारों को रोजगार मिल चुका हे। इस के इलावा वर्ष 1993 की पालिसी के अनुसार 3000 लोगों को आदेश जारी किए जा चुके है और उन मे से जो लोग मापदंड पूरे करते थे उनको भी रोजगार मिल चुका है। इस के इलावा कुछ लोगों ने मान्नीय हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटकाया जिस मे से 120 केस अभी भी लंबित है और उसमे से 28 केस बांध प्रशासन के हक्क मे आ चुके है। 
           
उन्होने बताया कि पिछले 75 दिन से जो लोग धरने पर बैठे है उनके साथ उनकी पूरी हमदर्दी है पर वह लोग पालिसी के अनुसार मापदंड पूरे नही कर रहे और असविधानिक तरीके से बांध प्रशासन पर दवाब बना रहे है जो गलत है। इस संबंध मे उन्होने बताया कि पुलिस प्रशासन ओर सिवल प्रशासन के अधिकारियों के सामने हुई बैठक मे ओसतियों की मांग के अनुसार डिप्टी कमीनर खैहरा की रिप्रोट सरकार को भेजने के लिए लिखा गया है मगर बैराज औसति अपनी मांग को लेकर अड़े हुए है जिन को टावर से नीचे उतारना जरूरी है। उन्होने कहा कि टावर पर चढ़ कर आत्म हत्या करना कोई हल नही जब कि समस्या का हल बैठ कर निकाला जा सकता है। इस मौके पर बांध प्रशासन के एसई हैड क्वाटर नरेश महाजन, एसई गुरविंदर पाल सिंह, एसई जेपी सिंह, एसई व्यास देव, अभियंता हैड क्वाटर लखविंदर सिंह, अभियंता अरविंद कुमार के इलावा एसपी टीडीआई, डीएसपी धार रविंदर सिंह, थाना प्रभारी भारत भूष्ण सैनी के इलावा अन्य पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे। 
    

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply