40 हज़ार लीटर कैमिकल स्पिरिट समेत 6 तस्कर काबू: एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल


कैमिकल स्पिरिट से नकली नशीली और ज़हरीली शराब बनाते थे तस्कर
होशियारपुर, 14 अप्रैल
:
नशों और तस्करों के खि़लाफ़ शुरु की गई मुहिम के अंतर्गत जि़ला पुलिस ने 6 तस्करों को स्पिरिट से भरे 2 टैंकरों, 3 कारों समेत काबू करके 40 हज़ार लीटर कैमिकल स्पिरिट बरामद करने में सफलता हासिल की है। उन्होंने बताया कि पकड़ा गया गैंग इस स्पिरिट से नकली नशीली और ज़हरीली शराब बनाते थे, जोकि मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ख़तरनाक है। 

यह स्पिरिट थाना तलवाड़ा की सीमा से लगने वाले कस्बा टैरस की फैक्ट्री से टैंकरों के द्वारा बद्दी और परमाणु लेकर जानी थी और यह स्पिरिट नकली और नशीली शराब बनाने के लिए पंजाब के अंदर बटाला, दीना नगर, गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश में डमटाल और इन्दौरा में सप्लाई करते थे। 


एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल ने इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए बताया कि डी.जी.पी. पंजाब दिनकर गुप्ता के निर्देशों पर नशा तस्करों के खि़लाफ़ चलाई गई मुहिम के अंतर्गत जि़ला पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। उन्होंने बताया कि एस.पी. (डी) रवीन्दर पाल सिंह संधू की निगरानी अधीन सी.आई.ए. इंचार्ज शिव कुमार और एस.आई. निर्मल सिंह समेत पुलिस पार्टी ने गाँव बरिंगली थाना तलवाड़ा की गड्ढे में खड़े टैंकरों में से स्पिरिट चोरी करके प्लास्टिक के कैनों में डालते हुए इन 6 तस्करों को काबू किया। उन्होंने बताया कि मुलजि़मों की पहचान नरिन्दर लाल उर्फ रिंकू निवासी सोहल थाना धारीवाल गुरदासपुर, रकेश उर्फ बाबा निवासी गंगवाल। जि़ला कांगड़ा हिमाचल प्रदेश, गुरचरन सिंह उर्फ शिंटा निवासी टांडा चूडिय़ाँ थाना हाजीपुर, गुरविन्दर सिंह निवासी झुग्गियाँ थाना जुल्का जि़ला पटियाला, दारा ख़ान निवासी गारदी नगर थाना शंभू जि़ला पटियाला और दिनेश निवासी पुरानी आबादी अवाखां थाना दीना नगर जि़ला गुरदासपुर के तौर पर हुई है। 
नवजोत सिंह माहल ने बताया कि ख़ुफिय़ा सूचना के आधार पर पुलिस पार्टी द्वारा रेड मार के तस्करों को काबू करने के साथ-साथ एक कार आई-20 पी.बी. 23 आर 0254 में से 10 कैन केमिकल स्पिरिट, कार हाँडा सिविक नंबर पी बी-74-81 में से 5 कैन कैमिकल स्पिरिट और कार एस.एक्स. 4 नंबर यू.पी. 14 ए एम 2556 में से 5 कैन कैमिकल स्पिरिट बरामद किए और टैंकर नंबर पी बी 11-सी एल 4049 भी कब्ज़े में लिया गया। उन्होंने बताया कि टैंकर पी.बी. 10 डी ज़ैड 1147 को उसके चालक द्वारा टैंकर के ढक्कन की सील तोड़ कर ढक्कन को लगाते हुए काबू किया गया। पुलिस द्वारा थाना तलवाड़ा में आई.पी.सी. की धारा 379, 380, 328, 420 और आबकारी एक्ट की धारा 61/63/78-1-14 के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया। 
पूछताछ के दौरान यह सामने आया कि इस स्पिरिट से नकली नशीली शराब तैयार करके यह लोगों को बढिय़ा शराब बताकर बेचते थे। एस.एस.पी. ने बताया कि गैंग का मुख्य सरगना रोहित निवासी सोहल जोकि अभी तक भगौड़ा है को काबू करने के लिए अलग-अलग पुलिस पार्टियाँ लगाई गई हैं। मुलजि़म नरिन्दर लाल के खि़लाफ़ पहले विभिन्न धाराओं के अंतर्गत लड़ाई-झगड़ा, हथियार एक्ट और आबकारी एक्ट के कुल 8 मुकदमे दर्ज हैं, जबकि राकेश उर्फ बाबा के खि़लाफ़ आबकारी एक्ट के 3 मुकदमे दर्ज हैं। 

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply