जिला पठानकोट के समूह सरकारी स्कूलों में लगा लाइब्रेरी लंगर, विद्यार्थीयों को साहित्य के साथ जोड़ने के लिए दी गई फ्री किताबें : DEO जसवंत सिंह, बलदेव राज

जिला पठानकोट के समूह सरकारी स्कूलों में लगा लाइब्रेरी लंगर
विद्यार्थीयों को साहित्य के साथ जोड़ने के लिए दी गई फ्री किताबें

पठानकोट (राजिंदर राजन ब्यूरो  )
अलग -अलग सह – शैक्षणिक गतिविधियों के बाद शिक्षा विभाग पंजाब की तरफ से अब एक विलक्षण छाप छोड़ी गई है। विद्यार्थियों को साहित्य के साथ जोड़ने के लिए विभाग की तरफ से एक नईं किस्म की पहल लाइब्रेरी लंगर लगा कर की गई है।

   
जिला शिक्षा अफसर पठानकोट (सेकंडरी) जसवंत सिंह और जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री पठानकोट बलदेव राज ने बताया कि पंजाब के शिक्षा मंत्री और पंजाब शिक्षा विभाग की तरफ से आज पठानकोट जिले के सभी स्कूलों में लाइब्रेरी लंगर लगाकर विद्यार्थियों को किताबें मुहैया करवाई जा रही हैं। जिले के सभी प्राइमरी, हाई और सेकंडरी स्कूलों में विद्यार्थियों को किताबों के साथ जोड़ने के लिए लाइब्रेरी लंगर लगाए गए हैं। लंबे लाकडाउन के चलते स्कूली बच्चों की आनलाईन पढ़ाई के चलते किताबों की अपेक्षा टूटा नाता जोड़ने के मकसद के साथ यह प्रयास किया गया। इस लाइब्रेरी लंगर में बड़ी संख्या में बच्चों और उनके अभिभावकों ने भी भाग लिया और इस पंजाब सरकार के लाइब्रेरी लंगर अभियान की प्रशंसा की।

Advertisements
Advertisements
Advertisements

इस मौके उप जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी राजेश्वर सलारीया और उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने कहा कि विद्यार्थियों को पाठ पुस्तकों के साथ-साथ साहित्यक किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी को उत्साहित करने की तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिसके मद्देनजर शिक्षा विभाग की तरफ से आज पठानकोट जिले के सभी स्कूलों में लाइब्रेरी लंगर लगाकर विद्यार्थियों को किताबें मुहैया करवाई जा रही हैं।

Advertisements

कोरोना महामारी के चलते स्कूली बच्चों का किताबों के साथ नाता टूट गया था और सारा कुछ आनलायन स्टडी में तबदील हो गया था। जिसके चलते बच्चे किताबें की तरफ से दूरी बना मोबाईल पर अपनी पढ़ाई कर रहे थे।

Advertisements

अब पंजाब सरकार की तरफ से स्कूल खोलने का भी ऐलान किया जा चुका है। वहां स्कूली बच्चों को किताबों के प्रति फिर से जोड़ने के लिए इन लाइब्रेरी लंगरों का प्रबंध किया जा रहा है।

इस किताबों के लंगर में पहुंचे बच्चों ने भी अपनी अपनी मनपसंद की किताबें पसंद करते उन को पढ़ना शुरू किया और इस लाइब्रेरी लंगर के बारे में बात करते बच्चों ने बताया कि यह सत्य है कि लंबे लाकडाउन की वजह के साथ उन का किताबों से नाता टूट रहा था। सारी पढ़ाई आनलाइन मोबाइल पर हो रही थी, परन्तु आज दोबारा से किताबें पढ़ कर वही आनंद आ रहा है और पंजाब सरकार की तरफ से लाइब्रेरी लंगर अभियान चलाकर काफ़ी बढ़िया कदम उठाया गया है।

इस मौके पर जिला मैटर पंजाबी विनोद अत्तरी, जिला मैटर हिंदी रमेश कुमार, डीएसएम बलविंदर सैनी, जिला कोआरडीनेटर पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब वनीत महाजन, स्मार्ट स्कूल कोआरडीनेटर संजीव मनी, जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी आदि उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply