शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के नेतृत्व में नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण की तैयारी के तौर पर निजी स्कूलों के अध्यापकों के प्रशिक्षण सैमीनार

Advertisements

नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण की तैयारी के तौर पर निजी स्कूलों के अध्यापकों के प्रशिक्षण सैमीनार

पठानकोट (राजिंदर राजन ) -स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला की रहनुमाई और शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के नेतृत्व में राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग को केंद्र सरकार की तरफ से 12 नवंबर को करवाए जा रहे नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण में से अगुवा बनाने के लिए लगातार उपराले किये जा रहे हैं। सरकारी स्कूलों को बुनियादी सहूलतें और पढ़ाने की तकनीकों के पक्ष से स्मार्ट बनाने के साथ साथ सर्वेक्षण दौरान विद्यार्थियों की प्राप्तियों को बेहतरीन बनाने के लिए लगातार अभ्यास टैस्ट करवाए जा रहे हैं। निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को सर्वेक्षण के लिए तैयार करने हेतु निजी स्कूलों के अध्यापकों के प्रशिक्षण सैमीनार लगा कर सर्वेक्षण टैस्ट की बारीकियों से अवगत करवाया जा रहा है।

जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी जसवंत सिंह, जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज, उप जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी राजेश्वर सलारीया और उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने बताया कि नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण में से पहली पोजिशन प्राप्ति के लिए सरकारी स्कूलों के प्रमुख, अध्यापक और विद्यार्थी पूरी तरह तैयार बर तैयार हैं। शिक्षा आधिकारियों ने बताया कि सर्वेक्षण दौरान सरकारी स्कूलों के साथ साथ सहायता प्राप्त,मान्यता प्राप्त, केंद्रीय और निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाना है। सर्वेक्षण में से राज्य को पहली पोजिशन पर पहुंचाने के लिए सरकारी के साथ साथ बाकी स्कूलों के मुखियों, अध्यापकों और विद्यार्थियों को भी सर्वेक्षण के लिए जागरूक और तैयार किया जा रहा है। इसी श्रृंखला के अंतर्गत निजी स्कूलों के अध्यापकों का प्रशिक्षण सैमीनार शुरू किया गया है। शिक्षा आधिकारियों ने बताया कि प्रशिक्षण सैमीनार दौरान पढ़ो पंजाब टीम के रिसोर्स पर्सनों की तरफ से सर्वेक्षण टैस्ट की रूप रेखा और विद्यार्थियों की तैयारी करवाने के नुक्ते अध्यापकों के साथ विस्तार में सांझे किये जा रहें हैं।।
जहां जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज और उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर की तरफ से धार -2 में चल रहे सैमीनार का दौरा करके अध्यापकों को प्रेरित किया गया वहां ही डिप्टी डीईयो सेकंडरी राजेश्वर सलारीया की तरफ से एक्सफोरड स्कूल में चल रहे निजी स्कूलों के अध्यापकों के सैमीनार का दौरा करके अध्यापकों को नेशनल अचीवमेंट सर्वे संबंधी बारीकियों के साथ जागरूक किया गया।
इस मौके पर डीएम अंग्रेजी समीर शर्मा, डीएम गणित अमित वशिष्ट, डीएम विज्ञान संजीव शर्मा, डीएम हिंदी रमेश कुमार, जिला कोआरडीनेटर पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब वनीत महाजन, स्टेनो तरूण पठानिया, स्मार्ट स्कूल कोआरडीनेटर संजीव मनी, जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी आदि उपस्थित थे।

Advertisements

Related posts

Leave a Comment