जिले के 2,68,663 ग्रामीण घरों को मिलेगा ग्रामीण जल सप्लाई योजनाओं के सर्विस चार्ज घटने का लाभ, पानी की दर घटाने से नगर निगम व कौंसिल के भी लाखों उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

जिले के 2,68,663 ग्रामीण घरों को मिलेगा ग्रामीण जल सप्लाई योजनाओं के सर्विस चार्ज घटने का लाभ
– घरेलू कनेक्शनों के लिए पानी की दर घटाने से नगर निगम व कौंसिल के भी लाखों उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत
होशियारपुर, 27 नवंबर:
पंजाब सरकार की ओर से ग्रामीण जल सप्लाई योजनाओं के सर्विसेज चार्ज को 167 रुपए से घटा कर 50 रुपए प्रति परिवार प्रति माह करने की दी गई मंजूरी से जिले के 2,68,663 से अधिक उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा।
जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि मंत्री मंडल की ओर से ग्रामीण जल सप्लाई स्कीमों के लिए 1 अक्टूबर 2021 से नि:शुल्क बिजली मुहैया करवाने व शहरी इलाकों नगर निगम, कौंसिलों व नगर पंचायतों में 125 गज से अधिक के प्लांट वाले सभी वर्गों के घरेलू कनेक्शनों के लिए पानी के प्रयोग की दर घटा कर 50 रुपए प्रति माह करने का निर्णय से जिले में बड़ी गिनती में ग्रामीण व शहरी उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि मंत्री मंडल की ओर से ग्रामीण जल स्कीमों की सेवा दरों में 70 प्रतिशत कटौती करने की मंजूरी दी गई है, जिससे गांवों में हर घर के लिए यह दर प्रति माह 167 रुपए से घट कर 50 रुपए हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में 1416 गांव है, जिनकी कुल आबादी 12,51,656 है और 2,74,439 घर है। विभाग की ओर से उक्त घरों में 2,68,663 घरों कों पाइप्ड जल सप्लाई के माध्यम से पानी के निजी कनेक्शन दिए गए है, जिसके अंतर्गत करीब 12 लाख आबादी कवर होती है।
अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से शहरी इलाकों में रह रहे लोगों को भी बड़ी राहत दी गई है, जिसके अंतर्गत नगर निगम, कौंसिल व नगर पंचायत में 125 गज से अधिक के प्लांट वाले सभी वर्गों के घरेलू कनेक्शनों के लिए पानी की प्रयोग दर घटा कर 50 रुपए प्रति माह कर दी गई है, जिससे जिले के लाखों परिवारों को लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से पंजाब सरकार की ओर से लिए जा रहे फैसलों को अमली जामा पहनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है और लोगों को सरकारी की योजनाओं का पूरा लाभ दिया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply