गुरु साहिब की ओर से पानी को पिता समान दर्जा दिया गया-ईशा कालिया

हवा, पानी व धरती को बचाने के लिए एकजुटता का दिया संदेश 
– ब्यास दरिया से निकले अलौकिक प्रकाश से जगमगाया उठी चारो दिशाएं
– गांव गंधूवाल के नजदीक ब्यास दरिया में 23 व 24 अक्टूबर को होगा अगला शो
–  पवन, पानी व धरती की सुरक्षा सबका पहला फर्ज: डिप्टी कमिश्नर
होशियारपुर:
पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित गांव टेरकियाना के नजदीक ब्यास दरिया पर दो दिवसीय करवाया गया फ्लोटिंग मल्टी मीडिया लाइट एंड साउंड शो गुरु साहिब के फरमान हवा, पानी व धरती को बचाने के लिए एकजुटता का संदेश देते हुए गांव गंधूवाल(टांडा, होशियारपुर) के लिए रवाना हो गया, जहां 23 व 24 अक्टूबर को शो हो रहे हैं। आज हुए इस शो के दौरान ब्यास दरिया से निकले अलौकिक  प्रकाश से जहां चारों दिशाएं जगमगा उठी, वहीं हजारों की गिनती में संगत ने लगातार दूसरे दिन भी विनम्रता व श्रद्धा से गुरु साहिब के जीवन व शिक्षाओं के बारे में आधुनिक तकनीक के माध्यम से जानकारी हासिल की

डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित फ्लोटिंग मल्टी मीडिया लाइट एंड साउंड शो 23 व 24 अक्टूबर को गांव गंधूवाल(टांडा, होशियारपुर) नजदीक ब्यास दरिया पर करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पवित्र स्थान की झलक प्रस्तुत करता माडल ब्यास दरिया के माध्यम से गांव गंधूवाल के नजदीक पहुंचेगा।
श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के फरमान के अनुसार ने पवन  गुरु, पानी पिता, माता धरती महतु। इस फरमान के अनुसार गुरु साहिब ने पवन को सबसे अधिक महत्व देते हुए गुरु समान दर्जा दिया है, इस लिए हम सभी का फर्ज बनता है कि गुरु साहिब के इस आदेश अनुसार पवन भाव हवा की पवित्रता को कायम रखा जाए। इसी वाक्य के अनुसार गुरु साहिब ने धरती को माता समान दर्जा दिया है। खेतों में पराली जलाने से जहां पवन दूषित होती है व उसकी पवित्रता नष्ट होती है, वहीं मां समान धरती की उपजाऊ शक्ति भी कम होती है। इसके साथ ही खेतों में पराली को लगाई जाने वाली आग से धरती मां की गोद में विचरने वाले लाखों-करोड़ों सूक्ष्म जीवन भी जल जाते हैं। इस लिए पराली न जलाकर सच्चे रुप में गुरु साहिब के इस फरमान पवन व धरती दोनों का सम्मान व महत्व कायम रखा जा सकता है।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि गुरु साहिब की ओर से पानी को पिता समान दर्जा दिया गया है, इस लिए पानी, हवा व धरती को बचाने के लिए आगे आने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित हर गांव में 550 पौधे भी लगाए जा रहे हैं, ताकि वातावरण को हरा भरा व तंदुरुस्त बनाया जा सके।
श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित फ्लोटिंग लाइट एंड साउंड शो करवाना पंजाब सरकार की एक बेहतरीन पहल है, जिसका मुख्य उद्देश्य मानवता को शांति व सद्भावना का संदेश देने के साथ-साथ नौजवान पीढ़ी को श्री गुरु नानक देव जी के सांप्रदायिक सद्भावना, शांति, भाईचारे वाले दर्शन व जीवन के बारे में परिचित करवाना भी है। उन्होंने कहा कि दो दिनों में करवाए गए इन 4 शो के दौरान लगभग 12 हजरा श्रद्धालुओं ने शिरकत की। इस मौके पर इस अवसर पर एस.डी.एम. दसूहा श्रीमती ज्योति बाला, डी.एस.पी. दसूहा श्री अनिल भनोट, डी.एस.पी.(मुख्यालय) श्री दलजीत सिंह खख, एक्सियन ड्रेनेज विभाग श्री जे.एस. कलसी के अलावा सामाजिक, धार्मिक, सख्शियतों के अलावा न्यायिक, प्रशासनिक अधिकारी व भारी गिनती में संगत उपस्थित थी।

Related posts

Leave a Reply