DOAB TIMES : मोक ड्रिल का उद्देश्य शकी मरीज़ सामने आने पर किये जाने वाले प्रबंधों का जायज़ा लेना-डिप्टी कमिशनर श्रीमती अपनीत

कोरोना वायरस के साथ निपटने के लिए करवाई मोक ड्रिल्ल

 -कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानियॉ ज़रूरी: डिप्टी कमिश्नर

 -कहा, अफ़वाहों से सचेत रहने की ज़रूरत, जिले में कोरोना वायरस का कोई केस नहीं -‘मोक ड्रिल का उद्देश्य शकी मरीज़ सामने आने पर किये जाने वाले प्रबंधों का जायज़ा लेना’

Advertisements
Advertisements
Advertisements

होशियारपुर, 14 मार्च (ADESH ):जिला प्रसाशन की तरफ से कोविड -19 (कोरोना वायरस) के मद्देनज़र शुरु किया जागरूकता अभ्यान और कोरोना वायरस के साथ सबंधित केस सामने आने पर किये जा रहे प्रबंधों का जायज़ा लेने के लिए आज गाँव मुनक कलाँ और मुनक खुर्द में मोक ड्रिल करवाई गई। डिप्टी कमिशनर श्रीमती अपनीत रियात के निर्देशों पर करवाई गई यह मोक ड्रिल एस.डी.एम. दसूहा श्रीमती जोति बाला की अध्यक्षता में करवाई गई।

Advertisements

इस मौके सिवल सर्जन डा. जसवीर सिंह, सहायक सिवल सर्जन डा. पवन कुमार, नोडल अफ़सर डा. सैलेश, डी.एस.पी. श्री गुरप्रीत सिंह और नायब तहसीलदार श्री ओंकार सिंह भी मौजूद थे। मोक ड्रिल दौरान वह सभी गतिविधियों की गई, जो कोरोना वायरस का मरीज़ सामने आने पर की जाएंगी। उक्त दोनों गाँवों में 50 घरों पीछे एक मैडीकल टीम तैनात की गई, जिन की तरफ से घर -घर जा कर जांच की गई और कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने पर मरीज़ को सिवल हस्पताल भेजा गया, जहाँ उसको आइसोलेशन वार्ड में रखा गया।

मोक ड्रिल सम्बन्धित जानकारी देते डिप्टी कमिशनर श्रीमती अपनीतरियात ने बताया कि मोक ड्रिल का उद्देश्य कोरोना वायरस का केस सामने आने पर किये जाने वाले प्रबंधों और विभागों के आपसी तालमेल का जायज़ा लेना है, जिससे समय -सिर कोरोना वायरस के साथ निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से इस वायरस के मद्देनज़र जागरूकता मुहिम शुरु करने के आदेश दिए गए हैं,  जहाँ जिला निवासियों को जागरूक किया जा रहा है, वहां मोक ड्रिल करवा कर प्रबंधों का जायज़ा भी लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शकी मरीज़ों के लिए सिवल हस्पताल और सब -डिविज़नल अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार किये गए हैं।श्रीमती अपनीतरियात ने बताया कि चाहे होशियारपुर जिले में कोरोना वायरस का कोई केस सामने नहीं आया, परन्तु फिर भी बचाव के लिए सावधानियॉ ईस्तेमाल करनीं बहुत ज़रूरी हैं। उन्होंने अफ़वाहों से सचेत रहने की अपील करते कहा कि खाँसी, बुख़ार या साँस लेने में तकलीफ़ आदि लक्षण सामने आने पर तुरंत सेहत संस्था के साथ संपर्क किया जाये। उन्होंने सेहत विभाग को अधिक से अधिक जागरूकता फैलाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने अलग -अलग विभागों और अदारों को कहा कि यदि कोई शकी मरीज़ सामने आता है, तो तुरंत सेहत संस्था (स्टेट कंट्रोल रूम 8872090029, 1722920074) के साथ संपर्क किया जाये और सहायता मिलने तक शकी मरीज़ को अलग चयन की हुई जगह पर रखा जाये।

Advertisements

      डिप्टी कमिशनर ने जिला निवासियों से अपील करते कहा कि वह हाथों को साफ़ रखने, हाथ समय -समय पर साबुन और पानी के साथ कम से -कम 20 सेकिंड तक साफ़ करते रहने  या एलकोहल बेसड सैनीटाईज़र का प्रयोग करने, खाँसी या छींकते समय रुमाल या टिशू के साथ मुँह ढक कर रखने और यदि रुमाल नहीं है तो अपनी कोहनी को इकट्ठा करके मुँह ढक्कने, उपरांत साबुन के साथ अच्छी तरह हाथों को धोने, भीड़ वाली जगा पर न जाने की अपील की। इस के इलावा अपनी, आँखें, मुँह और नाक को न छुए। उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति पिछले 14 दिनों में कोविड -19 के साथ प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आया है तो वह भीड़ -भड़को वाली जगह में न जाये और वह अपने आप को 14 दिनों तक घर में अलग रखे। उन्होंने बताया कि सेहत सम्बन्धित जानकारी और सुझाव  के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

     मोक ड्रिल दौरान जागरूकता सामग्री भी बांटी गई। इस मौके सेहत विभाग के मीडिया विंग की तरफ से श्री गुरविन्दर सिंह, श्री कुलवीर सिंह, श्री जसविन्दर सिंह और पैरा मैडीकल स्टाफ उपस्थित था।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply