LATEST: होशियारपुर में कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने लहराया राष्ट्रीय ध्वज, जियाण को स्मार्ट स्कूल किया घोषित.READ MORE….

CAB. MINISTER S.S. ARORA

देश के स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों का योगदान अतुलनीय, सबसे अधिक दी कुर्बानियां: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

– कहा, जिस हौंसले व हिम्मत से स्वतंत्रता की लड़ाई जीती थी, उसी तरह कोरोना पर भी पा लेंगे जल्द फतेह
– होशियारपुर में कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने लहराया राष्ट्रीय ध्वज
– सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल जियाण को स्मार्ट स्कूल किया घोषित
होशियारपुर, 15 अगस्त (आदेश ):
पंजाब के  उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने पुुलिस लाइन, होशियारपुर में 74वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज लहराने की रस्म अदा कीइस मौके पर डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात, डी.आई.जी. रणवीर सिंह खटड़ा व एस.एस.पी. श्री नवजोत सिंह माहल भी मौजूद थे।


कैबिनेट मंत्री ने जिला वासियों को अमन-शांति व सद्भावना बनाए रखने का संदेश देते हुए कहा कि देश के स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब ने सबसे अधिक कुर्बानियां दी है व देश की स्वतंत्रता के लिए शहादत पाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों में से 80 प्रतिशत पंजाबी थे। उन्होंने दुश्मनों को धूल चटाने पर तीनों सेनाओं को सलाम करते हुए कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए अर्ध सैनिक बलों व पुलिस की ओर से भी कुर्बानियां दी गई है, जिसके लिए मैं इनकी ओर से दिए गए योगदान को भी सलाम करता हूं।


श्री अरोड़ा ने कहा कि जिस तरह हमने हौंसले व हिम्मत से स्वतंत्रता की जंग जीती थी, उसी तरह कोरोना को पर भी हम जल्द फतेह पा लेंगे। उन्होंने कोरोना से जंग लडऩे वाले सभी फ्रंट लाइन योद्धाओं को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने इस मुश्किल घड़ी में डट कर अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि कोरोना ने पूरी दुनिया के विकास की रफ्तार को रोक दिया है लेकिन मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब आज कृषि, बिजली, आधारभूत ढांचे, शहरी विकास, गांव के सर्वपक्षीय विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, नागरिक सेवाओं व वी.आई.पी. कल्चर खत्म कर नाम कमा रहा है।

उन्होंने कहा कि गुरु साहिबान की ओर से दी गई शिक्षाओं का परिणाम है कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार पिछले तीन वर्ष में हर वर्ग के विकास के साथ-साथ प्रदेश के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि 2017 में कांग्रेस की सरकार बनते ही पहली कैबिनेट बैठक में जन हित के 118 ऐसे फैसले लिए गए, जिसकी सभी तरफ से भरपूर प्रशंसा हुई।


कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार नशे के खात्मे को लेकर पूरी तरह सख्त है। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पिछली 7 फसलें जहां हाथों हाथ उठवाई वहीं 48 घंटों के भीतर किसानों की अदायगी करवाई गई। इस दौरान 5.64 लाख किसानों का 4700 करोड़ रुपए का ऋण माफ किया गया है। उन्होंने कहा कि  शहीदों को वारिसों के लिए पंजाब सरकार ने बहुत प्रयास किए। शहीद हुए जवानों के पारिवारिक सदस्यों को 50 से ज्यादा सरकारी नौकरियां दी गई व उनकी वित्तिय सहायता भी की गई। इस दौरान श्री अरोड़ा ने होशियारपुर के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल जियाण को स्मार्ट स्कूल घोषित करते हुए कहा कि कोरोना के कारण सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है पर हमारी सरकार ने 12 वीं कक्षा तक सभी को नि:शुल्क शिक्षा मुहैया करवाने का फैसला लिया है।

उन्होंने कहा कि घर-घर रोजगार योजना के माध्यम से जहां रोजगार के मौके दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 58 हजार के करीब सरकारी नौकरियां दी है जबकि निजी क्षेत्र में यह गिनती 4 लाख के करीब बनती है। श्री अरोड़ा ने कहा कि 7 लाख से ज्यादा  नौजवानों को स्व रोजगार शुरु करने में सहायता की गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों को घर मुहैया करवाने के लिए पुडा, गमाडा में आरक्षण 2 प्रतिशत से बढ़ाकर 3 प्रतिशत कर दिया है।


श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि होशियारपुर में 325 करोड़ी की लागत से शहीद ऊधम सिंह जी को समर्पित सरकारी मैडिकल कालेज बनवाया जा रहा है, इसके अलावा 151 करोड़ की लागत से 7 अन्य प्रोजैक्ट भी शुरु किए गए हैं। होशियारपुर के गांव बजवाड़ा में 25 करोड़ी की लागत से आर्मड फोर्सिज प्रीप्रेटरी इंस्टीट्यूट भी खुलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण की ओर से कदम बढ़ाते हुए जिले में 50 लाख की लागत से 38 जरुरतमंद महिलाओं को नि:शुल्क ई-रिक्शा सौंपकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया गया है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जिले के 14096 कार्ड धारकों का 12.50 करोड़ की लागत से नि:शुल्क इलाज करवाया गया है। इसके अलावा मिशन तंदुरुस्त पंजाब, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत भी कई प्रोजैक्ट शुरु किए गए है, जिससे जिला वासियों को नई दिशा मिली है।


कैबिनेट मंत्री की ओर से राष्ट्रीय ध्वज लहराने की रस्म अदा करने के बाद परेड कमांडर डी.एस.पी(एच) श्री गुरप्रीत सिंह गिल के नेतृत्व में पंजाब पुलिस की टुकड़ी ने मुख्य मेहमान को सलामी दी। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से मुख्य मेहमान को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।

इस मौके अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) श्री अमित कुमार पंचाल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) श्री हरबीर सिंह, एस.डी.एम. होशियारपुर श्री अमित महाजन,  कमिश्नर नगर निगम श्री बलबीर राज सिंह, सहायक कमिश्नर (ज) श्री किरपाल वीर सिंह, जिला राजस्व अधिकारी श्री अमनपाल सिंह, सहायक कमिश्रर आबाकारी व कर श्रीमती जतिंदर कौर, पी.एस.आई.डी.सी. के वाइस चेयरमैन ब्रह्म शंकर जिंपा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष डा. कुलदीप नंदा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, यूथ कांग्रेस जिला अध्यक्ष दमनदीप सिंह के अलावा पुलिस व सिविल प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।
                                                       —

    

Related posts

Leave a Comment