टिड्डी दल से घबराने की नहीं सावधान रहने की जरुरत: डिप्टी कमिश्नर

टिड्डी दल से घबराने की नहीं सावधान रहने की जरुरत: डिप्टी कमिश्नर
– टिड्डी दल के संभावी हमले की रोकथाम के लिए करवाई गई मॉक ड्रिल का लिया जायजा
होशियारपुर, 2 जून:
डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि किसानों को टिड्डी दल से घबराने की नहीं बल्कि सावधान रहने की जरुरत है। वे टिड्डी दल के संभवी हमले की रोकथाम के लिए गांव शेरगढ़ में करवाई गई मॉक ड्रिल का जायजा ले रहे थे। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल का फिलहाल कोई खतरा नहीं है, परंतु पंजाब सरकार की हिदायतों पर टिड्डी दल के संभावी हमले की रोकथाम के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग विभागों की ओर से की जाने वाली गतिविधियों संबंधी मॉक ड्रिल करवाई गई है, ताकि टिड्डी दल का मुकाबला किया जा सके।
श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि टिड्डी दल का सामना करने के लिए जागरुकता बहुत जरुरी है, इस लिए किसानों को कृषि विभाग के संपर्क में रहना चाहिए। उन्होंने पंचायतों को अपील करते हुए कहा कि टिड्डी दल का सामना करने के लिए अपना पूरा योगदान दिया जाए। उन्होंने किसानों को भी अपील की कि यदि टिड्डी दल का खतरा दिखाई देता है, तो तुरंत संबंधित कृषि विभाग को परिचित करवाया जाए।
मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने कहा कि किसान मोटरों पर पानी का अधिक से अधिक भंडारन यकीनी बनाने के साथ-साथ ट्रैक्टर वाले स्प्रे पंप तैयार रखें, ताकि हंगामी हालात से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि यदि टिड्डी दल का हमला होता है तो ढोल, पीपे, ट्रैक्टर डैक आदि ऊंची आवाज निकाल कर टिड्डी दल को भगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लाखों की गिनती में टिड्डियां 150 किलोमीटर सफल तय करती है, पर फिलहाल टिड्डी दल का कोई खतरा नहीं है।
मॉक ड्रिल के दौरान जहां अलग-अलग विभागों के अधिकारियों व नोडल अधिकारियों को जानकारी दी गई, वहीं फायर ब्रिगेड, ध्वनि यंत्रों व स्प्रे पंपों आदि से पूरे साजो सामान सहित टिड्डी दल के मुकाबले का बाखूबी प्रदर्शन भी किया गया। इस मौके पर अलग-अलग विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply