मिशन फतेह: स्मार्ट राशन कार्ड धारकों व प्रवासी मजदूरों को सुचारु ढंग से किया जा रहा है नि:शुल्क अनाज का वितरण

– अधिकारी अनाज के वितरण के दौरान सामाजिक दूरी बरकरार रखें: डिप्टी कमिश्नर
– कहा, कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में सफल साबित होगा मिशन फतेह
होशियारपुर, 06 जून 
पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए मिशन फतेह के अंतर्गत जिले में स्मार्ट राशन कार्ड धारकों व प्रवासी मजदूरों को नि:शुल्क अनाज वितरण सुचारु ढंग से किया जा रहा है। इस संबंधी जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि कोविड लॉकडाउन के दौरान जहां गरीब परिवारों को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत पहले ही लाभ दिया जा रहा है, वहीं अब आत्म निर्भर भारत स्कीम के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों को भी नि:शुल्क राशन मुहैया करवाने की शुरुआत कर दी गई है।
श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए मिशन फतेह के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से सुचारु ढंग से अनाज का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत जिले में 1,96,113 स्मार्ट राशन कार्ड धारकों में से 1,78,690 लाभार्थी परिवारों को राशन का वितरण कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत 1,02,054 क्विंटल गेहूं व 5305 क्विंटल दाल वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि आज 2284 लाभार्थी परिवारों को 1275 क्विंटल गेहूं व 69 क्विंटल दाल वितरित की गई है। उन्होंने बताया कि इस अनाज वितरण के अंतर्गत गरीबी परिवारों को 5 किलो प्रति व्यक्ति प्रति माह गेहूं व एक किलो प्रति परिवार व प्रति माह दाल दी जा रही है। उन्होंने बताया कि यह अनाज अप्रैल से जून तक तीन महीनों का दिया जा रहा है।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि आत्म निर्भर भारत स्कीम के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों को नि:शुल्क अनाज का वितरण शुरु कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत करीब 30,606 प्रवासी मजदूरों को लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत प्रति परिवार 10 किलो आटा, एक किलो दाल व एक किलो चीनी वितरित की जा रही है। उन्होंने जिला खाद्य व आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देस देते हुए कहा कि अनाज के वितरण के दौरान सामाजिक दूरी बरकरार रखी जाए। इसके अलावा मास्क व सैनेटाइजर भी यकीनी बनाया जाए। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की ओर से कोरोना पर जीत प्राप्त करने के लिए जागरुकता फैलाई जा रही है, इस लिए हर व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है कि घरों से बाहर जाते समय सामाजिक दूरी व मास्क का प्रयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि समय-समय पर 20 सैकेंड तक हाथों को धोना बहुत जरुरी है व यह सावधानियां अपना कर कोविड-19 से बचा जा सकता है। उन्होंने उम्मीद प्रकट करते हुए कहा कि जल्द ही संयुक्त प्रयास से कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में मिशन फतेह सफल साबित होगा।
जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर श्रीमती रजनीश कौर ने बताया कि जिले में 650 राशन डिपो के माध्यम से प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत पहले ही अनाज का वितरण किया जा रहा है व अब आत्म निर्भर भारत स्कीम के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों को अनाज वितरण की शुरुआत कर दी गई है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply