सतलुज बांध की मजबूती के लिए गांव हुसैनपुर के लोगों जिलाधीश को सौंपा ज्ञापन

आंखें मूंद कर सो रहे हैं अधिकारी, जबकि 15 गांवों के लोगों की आंखों की उडा रखी है नींद


नवांशहर, 8 जून ( जोशी ) : सतलुज बांध के आसपास रहने वाले लोगों को दरिया के पानी का डर सताने लगा है। इसलिए गांव हुसैनपुर के लोगों ने डिप्टी कमिश्नर विनय बबलानी को बांध की मुरम्मत करवाने के लिए एक ज्ञापन सौंपा है। जिसमें मांग की गई कि बरसात से पहले ही बांध के किनारों को पत्थर व लोहे का जाल लगाकर फसल व गावों में होने वाले नुकसान से बचाया जाए। गांव हुसैनपुर की सरपंच तरसेम कौर ने बताया कि यदि सतलुज दरिया के पानी का बहाव गांव की तरफ हुआ तो आसपास के 15 गांव को नुकसान पहुंचेगा।

सतलुज दरिया के दूसरी तरफ का किनारा ऊंचा होने के कारण पानी का बहाव उनके गांव की तरफ होने से आसपास रहने वाले किसानों की फसल पानी में डूब जाएगी। इस के साथ ही पानी में आसपास के गांव भी डूब सकते हैं। इस लिए सतलुज दरिया के आसपास के 15 गांवों के लोग डरे व सहमे हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सिंचाई अधिकारियों को पहले भी सूचित किया गया था, लेकिन अधिकारी आंखें मूंद कर सो रहे हैं। जबकि दरिया के आसपास के 15 गांवों के लोगों की आंखों की नींद उड़ी हुई है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष तो दरिया के किनारे रहने वाले लोग बच गए थे, लेकिन अब हालात उस से भी नाजुक बने हुए हैं। गांव के लोग खुद दिन-रात एक कर अपनी फसल व गांव को बचाने में लगे हुए हैं। लेकिन फिर भी बहुत से किसानों के खेत दरिया में मिल चुके हैं। गांव के लोग खुद पेड़ काटकर दरिया के किनारे रख रहे हैं, ताकि दरिया का पानी गांव में न घुस सके।

Advertisements

इस मौके गांव के लोगों ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकारी फंड की कमी बता कर मुंह मोड़ लेते हैं। उन्होंने बताया कि यदि इस बार प्रशासन ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया तो दरिया के आसपास के 15 गांव बेघर हो जाएंगे। गांव के लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द बांध का निरीक्षण करवाकर इस परेशानी से उन्हें बचाया जाए। इस मौके पंच कमला रानी, पंच सुखदेव सिंह, रघुवीर सिंह, जगरूप सिंह, कुलदीप सिंह, कुलवंत सिंह व अवतार सिंह मौजूद रहे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply