UPDATE.. पाकिस्तान को एक भी बूंद पानी ना देने के लिए कसी कमर

रणजीत सागर बांध परियोजना से बिजली उत्पादन बढ़ाया, बरसात से पहले झील जलस्तर का 506 मीटर का लक्ष्य

जुगियाल / पठानकोट ( क्रिश कुमार / के.के हैप्पी ) : रणजीत सागर बांध परियोजना द्वारा रावी दरिया के पानी की एक बूंद भी पाकिस्तान की तरफ न जाने तथा बांध परियोजना की रणजीत सागर झील के पानी का पूरा सदुपयोग लेने के लिए शनिवार को  बांध प्रशासन, यूबीडीसी एवं  पंजाब पावर कॉम विभाग के अधिकारियों की विशेष बैठक स्थानीय रावी सदन विश्राम गृह में चीफ इंजीनियर संदीप कुमार सलुजा की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में बांध परियोजना के अधिकारियों के  साथ अन्य विभागों के अधिकारियों ने भी पानी के सदुपयोग को लेकर अपने सुझाव दिए।

चीफ इंजीनियर एसके सलुजा व एसई हैड क्वाटर नरेश महाजन ने बताया कि सरकार की हिदायतों अनुसार रणजीत सागर बांध के  पानी की एक बूंद भी पाकिस्तान की तरफ न जा सके इसके लिए ठोस व सकारात्मक प्रबंध करने शुरू कर दिए गए है। जिसके तहत बांध  परियोजना से बिजली उत्पादन की क्षमता को बढ़ा दिया है। उन्होने बताया कि इस समय बांध परियोजना के चार में से तीन यूनिटों को चला कर कुल 360 मेगावाट बिजली उत्पादन करके प्रतिदिन एक करोड़ बिजली यूनिट से अधिक उत्पादन किया जा रहा है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि 20 जून तक मानसून आने की संभावना बनी हुई है तथा झील में इस समय जलस्तर 514.20 मीटर तक बना हुआ है जिसको 20 जून तक 506 मीटर तक लाने का लक्ष्य रखा गया है।उन्होंने बताया कि बांध परियोजना की झील में अधिकतर जलस्तर 527.91 मीटर तक रखने की क्षमता है।  इस अवसर पर चीफ इंजीनियर एसके सलुजा, एसई हैड क्वाटर नरेश  महाजन,एसई केसी भगत,एसई व्यास देव,एसई ऐडमन जेपी सिंह,कार्यकारी अभियंता अनुराग ग्रोवर,बीसी ठाकुर,अभिनंदन,कार्यकारी अभियंता यूबीडीसी जगदीश राज,पावर कम विभाग केअभियंता विजय कुमार,ऐडीई अजय रामपाल व अन्य उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply