विश्व में होशियारपुर को हाथी दांत के काम के लिए जाना जाता था, सरस मेले में नही किया इंसाफ –  नीति तलवाड

होशियारपुर (SHARMA): विश्व में होशियारपुर को हाथी दांत के काम के लिए जाना जाता था, आज इस काम में लगे कारीगर अपना असित्तव खो रहे है। ऐसे में सरस मेला एक बेहतर माध्यम था जिससे इन कारीगरों को दोबारा लोगो की नजरों में लाया जा सकता था, पर प्रशासन मे इन कारीगरों पर कोई ध्यान नही दिया एवं हाथी दांत के काम को दर्शाने के लिए केवल नाम मात्र ही प्रयास ही किए गए।

उपरोक्त शब्द भारतीय जनता महिला मोर्चा पंजाब प्रदेश सचिव पार्षद नीति तलवाड ने वार्ड वासियों को सरस मेला का भ्रमण करवाते हुए कहे। पार्षद नीति तलवाड ने कहा कि जिन बातों के लिए होशियारपुर को लिए जाना जाता था, वो बातें अब लुप्त हो रही है।

उन में हाथी दांत का काम भी एक है। उन्होने हैरानी प्रकट करते हुए कहे कि जिला प्रशासन ने अन्य राज्यो के सभ्याचारक व व्यापारिक कार्यो को प्रोत्साहित करने के लिए पूरा जोर लगा दिया, पर होशियापुर की आत्मा की आवाज को प्रोत्साहित करना भूल गए।

Advertisements

उन्होने कहा कि हाथी दांत के कारीगर मंदहाली का जीवन व्यतीत कर रहे है और यह कला लुप्त होने की कगार पर पहुंच चुकी है। अगर ऐसे में इन कारीगरों की तरफ ध्यान न दिया गया तो आने वाले समय यह कला सदा के लिए समाप्त हो जाएगी। इस मौके पर ऊषा किरण, संतोष रानी,हेमलता,किरन बाला,अंजना शर्मा,कोमल, प्रिया सैनी,सोनिया तलवाड,सुनीता, मंजु सोडी, निर्मल, कांता, किरण रानी, सुरिंदर कौर, मंजु देवी, मंहिदर कौर व कमलेश सैनी भी मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply