रूपये हार जाते हैं तो फि र आत्महत्या करने की सोच बैठते है – साध्वी राजविंदर

होशियारपुर (आदेश परमिंदर सिंह) दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से गौतम नगर आश्रम में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आशुतोष महाराज जी के शिष्या साध्वी सुश्री राजविंदर 5ाारती जी ने अपने प्रवचनों में बताया कि युवा जो समाज की, देश की रीढ़ की हड्डी कहलाता है उन्हीं युवाओं के उज्जवल भविष्य को मद्देनजर रखते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 

उन्होंने बताया कि गुरू महाराज जी के विश्व शांति के महान उद्देश्य में एक योगदान रूपी कड़ी जोडऩे के लिए, उन्हीं के मार्गदर्शन में देश के युवाओं पर केन्द्रित यह कार्यक्रम है। जिसके अंतर्गत लोगों को नशा मुक्त व प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने के लिए प्रेरित किया जाता है ।

इसी उदद्ेश्य से इस वर्ष भी दिवाली के अवसर पर आए हुए लोगों को अच्छी और बुरी दिवाली का अर्थ समझाया। 1योंकि आज अपनी इच्छा पूरी करने के लिए बहुत से लोग कहते हैं कि दीवाली का दिन जुआ खेलने के लिए अति शुभ होता है। हाई- टेक युवाओं का तो कहना ही 1या । शराब के साथ हाई टेक तरीके से जुआ भी खेलते है। ई- जुआ यानि इन्टरनेट पर जुआ खेलते है और जब लाखों रूपये हार जाते हैं तो फि र आत्महत्या करने की सोच बैठते है। दीवाली के दिन जिन पटाखों को जलाकर हम खुशी मनाते है वही पटाखे तांबे, सीसा, जस्ता जैसे पदार्थों से बने होते है- जो हवा को जहरीला बना देते हैं। हवा के साथ ध्वनि प्रदूषण के आँकड़े भी दौड़ में पीछे नही है। बम पटाखों का शोर सारी सीमाओं को लांघ जाता है जो बेहद नुकसानदायक सिद्ध होता है न सिर्फ इंसानों के लिए बल्कि जानवरों के लिए भी।

Advertisements

इसलिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के वॉलयनटीयर्स ने लोगों को पेपर पटाखे चलाने के लिए प्रेरित किया और पेपर पटाखे बना कर चलाए भी। उन्होंने लोगों को समझाया कि हमारे हर चयन का पृथ्वी पर 1या असर पड़ता है। और अंत में सभी ने शुभ दीवाली का संकल्प लेते हुए हाथों में दिए जलाए व यह शपथ ली कि हम सदैव जागो मुहिम के अंतगर्त प्रदूषण मुक्त व नशा मुक्त दिवाली ही मनाएँगें और समाज को भी इसके लिए प्रेरित करेंगें। 1योंकि दीप का अर्थ है- दीप्यते दीपयति वा स्वं परं चेति अर्थात् जो खुद प्रकाशित है और दूसरों को भी प्रकाशित करने में सक्षम हैं।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply