BREAKING..बैराज बांध के प्रवासी मजदूर के कोविड-19 पाजिटिव आने से मचा हड़कप

बैराज बांध के प्रवासी मजदूर के कोविड-19 पाजिटिव आने से मचा हड़कप

चिंतपूर्णी मेडिकल अस्पताल में करवाया दाखिल

सोमा कपंनी के 28 प्रवासी मजदूरों की सैंपलिंग में 12 केस नेगेटिव आए तथा 15 मजदूरों की रिपोर्ट आना बाकी

शाहपुर कंडी बैराज पर प्रशासन को बिना सूचना दिए आ रहे है बाहरी प्रवासी मजदूर, जिस मजदूर की रिपोर्ट आई है पाजिटिव वह प्रशासन की सूची में नहीं शामिल

संवाददाता सूत्र 9855963127 जुगियाल / पठानकोट (के.के हैप्पी) : बहुउदेश्य रणजीत सागर बांध परियोजना की दूसरी इकाई शाहपुर कंडी बैराज बांध पर निर्माण करने वाली सोमा कंपनी के एक प्रवासी मजदूर के कोरोना पाजिटिव आने से क्षेत्र मे दहशत का माहौल है क्यों कि यह प्रवासी मजदूर रोजाना कार्य करने के लिये बैराज बांध की साईट मे जाने के इलावा बाहर बाजार मे भी सामान खरीदने के लिये आते रहते है तथा उस साईट पर कार्य करने वाले सोमा कंपनी के अधिकारी सहित शाहपुर कंडी बांध परियोजना के अधिकारियों के रोजाना संपर्क मे आने और उनका कालौनी क्षेत्र मे आना किसी खतरे से खाली नही है। जिस कारण कालौनी क्षेत्र मे दहशत का माहौल है। सब से बड़ी बात कि सोमा कंपनी की ओर से जो बाहरी प्रवासी मजदूर लाये जा रहे है उनकी सूची जिला प्रशासन को भेजी जाती है पर इस कोरोना पाजिटिव प्रवासी मजदूर का एस सूची मे नाम ही नही है। जिस कारण सोमा कंपनी की ओर से जिला प्रशासन की आंख मे धूल झोक कर बाहरी प्रवासी मजदूरों को चोरी छिपे बैराज बांध पर कार्य करने के लिये लाया जा रहा है। जिस के चलते शाहपुर कंडी बैराज बांध पर कार्यरत सोमा कंपनी  में बाहरी राच्यों से आने वाले मजदूरों की रणजीत सागर बांध परियोजना के अस्पताल मे कोविड-19 जांच केंद्र में सैपलिंग जारी है, जिसके लिए आज 39 लोगों की सैपलिंग की गई है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए आर एस डी अस्पताल के कोविड-19 जांच केंद्र के नोडल अधिकारी जेपी भट्टी, डाक्टर आकाश लूना , एसएमओ डाक्टर अनीता प्रकाश , डाक्टर डीएन चौधरी, डाक्टर रानी चौधरी व अन्य ने बताया कि गत दिवस उनके जांच केंद्र में  लगभग 40 लोगों की सैपङ्क्षलग की गई है, जिसमें 29 प्रवासी मजदूर सोमा कंपनी मे बाहरी राच्यों बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश व अन्य राच्यों से आए हुए है। आर एस डी अस्पताल के डाक्टरों की और से भेजे गए सैंपलों के आधार पर एक प्रवासी मजदूर जो कि बिहार से संबधित है जिसकी आयु 18 वर्ष है, उसकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है तथा उक्त 28 प्रवासी मजदूरों में से 12 मजदूरों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होने बताया कि इसके साथ 15 प्रवासी मजदूरों की रिपोर्ट आना बाकी है। डाक्टरों की टीम ने बताया कि उक्त पाजिटिव आए हुए युवक के संपर्क में आए हुए 28 लोगों की फिर से सैपङ्क्षलग की गई है तथा इनमें से लगभग 15 प्रवासी मजदूरों को ऐकांतवास किया गया है। उन्होंनें बताया कि जो प्रवासी मजदूर कोविड-19 पाजिटिव आया है उसे चिंतपूर्णी मेडिकल अस्पताल में भेज दिया गया है। 
इस संबंध मे जब शाहपुर कंडी बैराज के कार्यकारी अभियंता जनक राज डोगरा से बात की गई तो उन्होने बताया कि सोमा कंपनी के अधिकारियों और कार्य करने वाले ठेकेदारों से पहले ही सभी मजदूरों के आने के रिप्रोट जिला प्रशासन और बांध प्रशासन को देने के निर्देश दिये गये है अगर अगर कोई ठेकेदार बिना जिला और बांध प्रशासन को सूचना दिया बाहर से मजदूर ला कर कार्य करवाता है तो उस पर जिला प्रशासन की ओर से बनती कारवाई की जाये गी। उन्होने बताया कि इस महामारी से बचने के लिये हर व्यक्ति को जो बैराज बांध पर कार्य करता है मास्क पहना अति जरूरी होने के निर्देश जारी किये गये है। 

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply