LATEST NEWS. बड़ी ख़बर : जिला होशियारपुर में फाल आरमी वारम नाम के एक नए कीड़े ने कर दिया बड़ा हमला , डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि …READ MORE

सिफारिश किए कीट नाशकों का छिडक़ाव कर मक्की को फाल आरमी वारम कीड़े से बचा सकते हैं किसान: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर, 27 जुलाई (आदेश ):
डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि जिला होशियारपुर में मक्की का करीब 75 हजार हैक्टेयर रकबा है और इस समय मक्की की फसल पर फाल आरमी वारम नाम के एक नए कीड़े ने हमला कर दिया है।

इस कीड़े के नुकसान की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने किसानों से कहा कि इस कीड़े के हमले को आम मक्की के गांठ की तरह न समझा जाए क्योंकि इसकी रोकथाम मक्की की गांठ के लिए सिफारिश किए रसायनों से नहीं हो सकती, बल्कि इससे खर्चा और बढ़ेगा। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि केवल सिफारिश किए गए कीट नाशकों का प्रयोग कर ही वे मक्की की फसल को इस कीड़े से बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस सुंडी का हमला पंजाब में खरीफ की मक्की पर इस वर्ष पहली बार देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि यह हमला पंजाब के कुछ स्थानों पर पिछले वर्ष चारा मक्की व बहार ऋतु की मक्की पर दर्ज किया गया था।


मुख्य जिला कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि फाल आरमी की रोकथाम के लिए 20 दिनों तक मक्की पर 48 मिली लीटर कोराजन या 48 ग्राम एमामैकटिन बैनजोएट प्रति एकड़ के हिसाब से 120 लीटर पानी में व 20 दिनों से अधिक की मक्की पर 80 मिलीलीटर कोराजन या 80 ग्राम एमामैकटिन बैनजोएट प्रति एकड़ के हिसाब से 200 लीटर पानी में घोल कर स्प्रे करनी चाहिए। उन्होंने हमले की सूरत में किसानों के ब्लाक के कृषि अधिकारी के कार्यालय में तकनीकी सलाह के लिए संपर्क करने की अपील की है।

Advertisements
News
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply