LTEST : मिशन तंदुरुस्त पंजाब का असर, डेंगू हुआ बेअसर

1886 कंटेनरों का लारवा किया नष्ट, निगम की टीमों ने किए 163 चालान: डिप्टी कमिश्नर  ईशा कालिया
– कहा,  होशियारपुर को 10 सैक्टरों में बांट कर घर-घर की गई चैकिंग
– स्वास्थ्य विभाग की 55 टीमों के 165 कर्मचारियों ने नाजुक इलाकों का किया स्पैशल सर्वे
– 34,872 घरों के 1 लाख 4 हजार 420 कंटेनर किए गए चैक
होशियारपुर
डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत फैलाई जा रही जागरु कता के कारण इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में 65 प्रतिशत डेंगू बेअसर किया गया। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की बीमारी को रोकने के लिए मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत जागरु कता अभियान शुरु  गया था, जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य  स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमों की ओर से की गई गतिविधियों के कारण डेंगू की बीमारी पर काफी हद तक अंकुश लगाया जा सका।
डिप्टी कमिश्नर ने जानकारी देते हुए बताया कि 34,872 घरों में 1 लाख 4 हजार 420 कंटेनरों को चैक किया गया, जिनमें से 1886 कंटेनरों से लारवा नष्ट किया गया। वहीं नगर निगम की टीम ने जहां लारवा पाया गया ऐसे 163 चालान भी काटे। उन्होंने बताया कि होशियारपुर को 10 सैक्टरों ने बांट लिया था और सैक्टर के हिसाब से स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमों ने चैकिंग शुरु  कर दी थी। इसमें स्वास्थ्य विभाग की 55 टीमों में 165 कर्मचारियों ने उन नाजुक इलाकों का स्पेशल सर्वे किया जहां इन बीमारियों का ज्यादा खतरा बना रहता है।
उन्होंने बताया कि डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे ब्रौन डिजीज(पानी से होने वाली बीमारियां) से निपटने के लिए हर व्यक्ति  का जागरु क होना बहुत जरु री है। जागरु कता से इस बीमारी की दस्तक को रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि बेशक जिला प्रशासन की ओर से सीजन के दौरान उक्त  बीमारियों से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध कर लिए जाते हैं, परंतु फिर भी हर व्यक्ति  को परहेज करके इन बीमारियों से बचे रहना चाहिए।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि बरसातों के मौसम में दो तरह की बीमारियां फैलती है, जिनमें पानी व मच्छरों से होने वाली बीमारियां शामिल है। उन्होंने बताया कि पानी से होने वाली बीमारियां हैजा, पीलिया, टाईफाइड, पेचिश आदि से बचाव के लिए जरु री है कि अपने आस-पास को साफ रखा जाए और पानी उबाल कर ही पीया जाए। उन्होंने बताया कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों में मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया शामिल हैं। इन बीमारियों संबंधी पूरी जानकारी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क डेंगू फ्री पंजाब एप डाउनलोड करके प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि डेंगू व चिकनगुनिया का टैस्ट व स्पोटिव इलाज सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क किया जाता है।  उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हर व्यक्ति  स्वयं जागरु क होकर आगे अन्य व्यक्ति यों को भी जागरु क करे, ताकि जिले को स्वस्थ बनाया जा सके।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply