बड़ी ख़बर UPDATED: सचिव स्कूल कृष्ण कुमार के नेतृत्व में पंजाब स्तरीय मोक टैस्ट 21 सितम्बर को, विद्यार्थियों कोअलग किस्म का शिक्षण स्टडी मटीरियल मुहैया करवाया READ MORE: CLICK HERE::

सचिव स्कूल कृष्ण कुमार के नेतृत्व में पंजाब स्तरीय मोक टैस्ट 21 सितम्बर को, विद्यार्थियों कोअलग किस्म का शिक्षण स्टडी मटीरियल मुहैया करवाया
पठानकोट (RAJAN BUREAU )
पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग पिछले लंबे समय से अपने अलग प्रयासों के लिए जाना जाता रहा है। केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा भविष्य में एक देश स्तरीय शिक्षण प्राप्ति सर्वेक्षण आयोजित करवाया जा रहा है.



जिस की अंतर्गत तैयारियां करते हुए स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा माननीय सचिव स्कूल कृष्ण कुमार के नेतृत्व में ( नेस NAS ) सर्वेक्षण की तर्ज़ और पंजाब राज्य शिक्षा प्राप्ति सर्वेक्षण ( पेस) PAS का आयोजन किया जा रहा है जिस के लिए पिछले समय से पूर्ण योजनाबंदी और निर्धारित मापदंडों अनुसार तैयारी शुरु की गई है जिस में स्कूल विद्यार्थी अध्यापक और शिक्षा विभाग द्वारा मुहैया करवाई जा रही हर प्रकार की सुविधाओं का अध्ययन किया जाना है.



इस सम्बन्धित जानकारी देते ज़िला शिक्षा अफ़सर एलिमेंट्री शिक्षा अफ़सर श्री बलदेव राज ने बताया कि इस संबंधी तैयारियाँ मुकम्मल कर ली गई हैं विद्यार्थियों को इस संबंधी अलग किस्म का शिक्षण उपलब्धियों पर आधारित स्टडी मटीरियल मुहैया करवा दिया गया है।
पंजाब राज्य के हर एक अध्यापक तक भी कक्षा अनुसार शिक्षण उपलब्धियों पर आधारित पुस्तकें और उच्च गुणवत्ता अधारित विषय के माहिरों द्वारा तैयार शिक्षा सामग्री मुहैया करवाई गई है। इस के इलावा पढ़ो पंजाब पढ़ाओं पंजाब की समूची टीम द्वारा विषयवार अध्यापकों की कपैसिटी बिलडिंग का प्रकल्प भी आरंभ किया गया है।जिस के अंतर्गत आनलाइन अध्यापकों को ज़ूम एप के द्वारा मीटिंगों में विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण और जानकारी सांझी की जा रही है।

विद्यार्थियों के लिए सुबह की स्लाईड,एनिमेशन, टैलिविज़न प्रोगराम,रेडियो प्रोगराम ‘गुग्गल फार्म के द्वारा शिक्षण उपलब्धियों पर आधारित निरंतर टैस्ट प्रक्रिया भी आरंभ की गई है। जिस में लाखों की संख्या में विद्यार्थी मानक शिक्षा का लाभ ले रहे हैं इस संबंधी सितम्बर,अक्तूबर और नवंबर महीने में तीन मोक टैस्ट भी रखे गए हैं। जिस में विद्यार्थियों का आनलाइन टैस्ट लेते हुए पेस टैस्ट के लिए तैयार किया जायेगा।
स संबंधी जानकारी देते उप ज़िला शिक्षा अफ़सर एलिमेंट्री श्री रमेश लाल ठाकुर और पढ़ो पंजाब पढ़ाओं पंजाब के ज़िला कोआरडीनेटर वनीत महाजन ने बताया कि पेस को बढ़िया तरीके साथ करवाने हित विभाग की तरफ से बाकायदा एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इस अधीन तिथि निर्धारित गतिविधियां बनाईं गई हैं। जैसे कि 21 सितंबर को इसका पहला मोक टैस्ट होने जा रहा है। उस से भी पहले 25 अगस्त को अभ्यास के लिए एक माडल पेपर उपलब्ध करवाया जायेगा।

जिस अधीन इस सप्ताह की गतिविधियों अनुसार 22 अगस्त तक सभी मां बाप, स्कूल प्रशासनिक समितियां,सरपंचों और पंचायतों और दानी सज्जनों और आम लोगों को इस बारे सोशल मीडिया इलेक्ट्रानिक मीडिया और प्रिंट मीडिया के द्वारा जानकारी और जागरूकता मुहैया करवाई जा रही है।
इस मंतव्य के लिए अध्यापक साथियों की तरफ से इनके साथ मीटिंगें भी की जा रही हैं और सार्वजनिक स्थानों से इस संबंधी भी विद्यार्थियों और आम लोगों को चेतन किया जा रहा है।
कैंपेस्टी बिलडिंग ट्रेनिंगों के साथ अध्यापकों में इस टैस्ट और आने वाले समय के लिए सार्थक नतीजे आने की मज़बूत संभावना हैं।

इस मौके और बीपीईओं पठानकोट -1 श्रीमती सुनीता कुमारी, बीपीईओ पठानकोट -3 श्री कुलदीप सिंह, बीपीईओ धार -2 राकेश ठाकुर, बीपीईओ पठानकोट -2 श्री किशोर चंद, सहायक ज़िला कोआरडीनेटर पढ़ो पंजाब पढ़ाओं राजेश कुमार, सहायक ज़िला कोआरडीनेटर स्मार्ट स्कूल संजीव मनी, ज़िला कोआरडीनेटर एमआईएस मुनीष गुप्ता, ज़िला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी आदि उपस्थित थे।
News
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply