LATEST:कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के पानी हक पर साधा सराहनीय निशाना: अश्विनी जोशी READ MORE: CLICK HERE

पंजाब के पानी हक पर साधा सराहनीय निशाना: अश्विनी जोशी
नवांशहर (CDT NEWS):
हाल ही में केंद्र द्वारा पानी बटवारे पर
आयोजित हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों दरमियान हुई मीटिंग में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। पंजाब के इतिहास में पहले किसी भी मुख्यमंत्री ने पंजाब के हित में ऐसी कानूनी बातें शायद पहली बार ही कहीं होगी।
जब पंजाब का विभाजन कर हरियाणा बनाया गया था तब चंडीगढ़ सेक्ट्रिएट तथा विधानसभा व अन्य बंटवारे को 60 और 40 के आधार पर तय किया गया था। तब सिर्फ तीन दरिया रावी व्यास और सतलुज को बांटा गया था। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूछा कि जब जमुना दरिया भी सांझे पंजाब में था तो उसको भी इस बंटवारे में शामिल किया जाना चाहिए।
अगली जायकेदार बात उन्होंने कही कि पंजाब पानी का मसला राजस्थान से भी जुड़ा है। तीसरा पक्ष राजस्थान को हरि के पतन में बांध बनाकर पानी दिया जा रहा है। राजस्थान को भी इस मीटिंग में शामिल करना चाहिए।

मगर क्योंकि राजस्थान में कांग्रेसी मुख्यमंत्री है उनको मीटिंग में बुलाया जाता तो वह अवश्य ही हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर का विरोध करते। इसलिए राजस्थान को तीसरा पक्ष होने के बावजूद भी मीटिंग में शामिल ना करना मीटिंग को अधूरा रखने बराबर है।
सबसे खास बात उन्होंने कही कि कानून के मुताबिक पंजाब पानी देने को हमेशा तैयार है मगर यह देखना होगा कि क्या पंजाब के दरिया में अभी कितना पानी है। उन्होंने बताया अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक हर 25 साल में पानी की असेसमेंट करानी चाहिए। मगर असेसमेंट के 35 साल हो गए हैं। बहुत से दरिया में पानी कम हो गया है। इसलिए नई असेसमेंट कराने के बाद ही पता चलेगा कि कितना पानी है और कितना दिया जा सकता है।
बहुत सा पानी पाकिस्तान को चला जाता है जिसे हिमाचल में बांध बनाकर जमा करना चाहिए। ताकि जब पंजाब की झीलों में पानी कम हो जाए तो वहां पर भेजा जा सके। पंजाब में भाखड़ा डैम व तलवाड़ा डैम जैसे पहले ही हैं।
समाज सेवी अशवनी जोशी का कहना है कि ऐसी सब बातें जनता को शायद पहली बार सुनने को मिली हैं। इन्हें अगर सुप्रीम कोर्ट में अच्छी तरह से पेश किया जाता तो पंजाब पानी का केस कभी नहीं हारता।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply