HOSHIARPUR : पिछले वर्ष के मुकाबले 63 प्रतिशत कम धान की पराली को आग लगाई गई

किसानों के लिए प्रेरणा बना गांव पंडोरी गंगा सिंह 
– मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत गांव के किसानों ने 250 एकड़ में की गेंहू की सीधी बिजाई 
-डिप्टी कमिश्नर ने गांव के प्रगतिशील किसानों की प्रशंसा की 
– कहा, आग न लगाने वाले किसानों को किया जाएगा सम्मानित 
HOSHIARPUR (ADESH PARMINDER SINGH) 
मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत जहां जिले में 5200 हैक्टेयर रकबे में धान की पराली को आग लगाए बिना गेहूं की सीधी बिजाई की गई है, वहीं कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से अडाप्ट किए गांव पंडोरी गंगा सिंह ने  अनुकरणीय पहल करते हुए मिशन के अंतर्गत पराली का खेत में ही प्रबंधन करके 250 एकड़ में गेहूं की सीधी बिजाई की। किसानों ने रबी सीजन 2018 के दौरान धान की कटाई, सुपर एस.एम.एस.(स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम) लगी कंबाइन से करने के बाद हैप्पी सीडर तकनीक की विधि को अपनाते हुए वातावरण हितैषी प्रयास किया है।
डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने गांव के किसानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत फैलाई जागरु कता के कारण इस वर्ष पिछले वर्ष के मुकाबले 63 प्रतिशत कम धान की पराली को आग लगाई गई है, जिसके लिए जिले के किसान बधाई के पात्र है।
श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि वातावरण की शुद्धता व जमीन की उपजाऊ शक्ति  बरकरार रखने के लिए फसलों के अवशेषों को आग न लगाई जाए, बल्कि इसका प्रबंधन खेत में ही करने को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि जिले में किसानों ने बड़े स्तर पर सुपर एस.एम.एस. कंबाइन से धान की कटाई करने के उपरांत हैप्पी सीडर से गेहूं की सीधी बिजाई की है। उन्होंने कहा कि धान की पराली को आग न लगाने वाले किसानों को जिला प्रशासन की ओर से विशेष तौर पर सम्मानित किया जाएगा।
कृषि विज्ञान केंद्र होशियारपुर के डिप्टी डायरेक्टर(ट्रेनिंग) डा. मनिंदर सिंह बौंस ने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र व कृषि विभाग की ओर से मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत एक जागरु कता अभियान चला कर पराली को संभालने संबंधी तकनीकों की विशेष प्रदर्शनियां लगाई गई है। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में हैप्पी सीडर व जीरो टिल ड्रिल आदि आधुनिक कृषि यंत्र गांव में बिजाई के लिए मुहैया करवाए गए। उन्होंने बताया कि गांव के अग्रणी किसान श्री मनजिंदर सिंह, श्री संदीप सिंह, श्री गुरप्रीत सिंह, श्री हरजिंदर सिंह, श्री गुरदीप सिंह, श्री तीर्थ सिंह, श्री हरपाल सिंह आदि ने 250 एकड़ में धान की पराली को खेत में ही संभाल कर गेहूं की सफलतापूर्वक सीधी बिजाई की है।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply