धान की फसल को लेकर पंजाब सरकार का किया किसानों ने विरोध

(घोह मंडी मे रोष प्रदर्शन करते हुये रनदीप सिंह डडवाल, संजीव मनहास, करनैल सिंह साथ मे कुलदीप सिंह, सरपंच बिटू सिंह,जोगिंद्र सिंह,राम सिंह एवं अन्य किसान)

धान की फसल ना उठाने के विरोध मे घोह मंडी मे किया किसानों ने रोष प्रदर्शन 

पंजाब सरकार किसानों को मारने पर तुली ….. संजीव मनहास जिला किसान मोर्चा प्रैस सचिव

जुगियाल / पठानकोट 6 अक्टूबर (केके हैप्पी) : कंडी क्षेत्र के गांव घोह की कर्म सिंह अनाज मंडी से धान की सरकारी खरीद ना होने के कारण मंडी मे धान की फसल ले कर आये किसानों ने पंजाब सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। दस रोष प्रदर्शन को संबोधन करते हुये जिला किसान मोर्चा के जिला महा सचिव, रनदीप सिंह डडवाल, जिला प्रैस सचिव संजीव मनहास और जिला सचिव जोगिंद्र सिंह ने बताया कि सरकार धान की किस्म सवा सताईस,128,129,134, 64-44, 71, 47, पीआर 126, 834 सारी हाई बरीड को नही खरीद रही जब कि यह सारा बीज  किसानों ने खेती बाड़ी यूनिवसिटी से खरीदा गया है जो कि मान्यता प्राप्त है। उन्होने पंजाब सरकार पर दोष लगाते हुये कहा कि अगर पंजाब सरकार ने यही धान किसानों ने नही खरीदना था तो उनको इसका बीज क्यों दिया गया। उन्होने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से 26 सितंबर से पूरे भारत मे धान की फसल की खरीद शुरू कर दी गई है जब कि पंजाब के जिला पठानकोट मे इन किस्मों को जानबूझ कर खरीदा नही जा रहा।

(खुले में धान के लगे ढ़ेर)

उन्होने पंजाब सरकार और मार्कफैड पर दोष लगाते हुये कहा कि क्षेत्र के लोगों को घोह की मंडी नजदीक पड़ती है पर सरकार की ओर से यह मंडी सरप्लस कर दी गई है और ना मात्र ही वहां पर बारदाना भेजा गया है जब कि इस मंडी मे कम से कम दो लाख बोरी चाहिये पर इस मंडी मे मार्कफैड की ओर से मात्र 7500 बोरी ही आई है जो ऐक दिन भी नही चले गी। उन्होने बताया कि उनकी फसल के वैसे ही ढ़ेर लगे हुये है जो कि खराब हो रही पर पंजाब सरकार उनकी खरीद ना कर किसानों को मारने पर तुली हुई है। उन्होने कहा कि वैसे तो पंजाब सरकार खेती संसोधन बिल का विरोध कर किसान को उनके हिततो की रखवाला बता रही है वही पर किसानों की खुले मे पड़ी फसल को खरीद नही रही। उन्होने बताया कि अभी तक डीएफसी की ओर से मंडी को शैलर तक अलाट नही किया है। इस मौके पर उन्होने चेतावनी दी कि अगर उनकी समस्या का हल शीर्घ नही किया गया तो वह डीसी कार्यलय के आगे धरना देने को मजबूर होगे जिस की जिम्मेदारी सारी पंजाब सरकार की होगी। इस मौके पर संजीव मनहास, जै सिंह, तरलोचन सिंह, रछपाल सिंह, जोगिद्र सिंह, मन मोहण सिंह, मनिंदर सिंह, तारा सिंह, दिदार सिंह, करनैल सिंह, कुलदीप सिंह, सरपंच बिटू सिंह, छिबू, किशन सिंह के इलावा अन्य किसान मौजूद थे। 

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply