एन.टी.एस.ई. की परीक्षा में 955 स्कूली विद्यार्थियों ने लिया उत्साह के साथ हिस्सा


एन.एम.एम.एस. की परीक्षा में 622 विद्यार्थियों ने पेश की छात्रवृत्ति के लिए दावेदारी

पठानकोट, 20 दिसंबर (राजिंदर सिंह राजन) : राज्य शिक्षा खोज और प्रशिक्षण परिषद (एस.सी.ई.आर.टी.) पंजाब की तरफ से आज राज्य भर में राष्ट्रीय योग्यता खोज परीक्षा -2020 स्टेज वन (नेशनल टेलेंट सर्च अगजामीनेशन) और नेशनल मीनज़ कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन किया गया। जिस के अंतर्गत राष्ट्रीय योग्यता खोज परीक्षा में जिला पठानकोट में से सरकारी, निजी, सरकारी सहायता प्राप्त और लोकल वाडी के साथ संबंधित स्कूलों के 955 विद्यार्थियों ने शिरकत की। इसी तरह नेशनल मीनज़ कम छात्रवृत्ति परीक्षा में जिले के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और लोकल वाडी के 622 स्कूली विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी वरिंदर पराशर, नोडल अफसर मोहिंदर सिंह, उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारीया व शिक्षा सुधार टीम की तरफ से इन परीक्षा सेंटरों का दौरा किया गया वो प्रबंधों पर संतुष्टि व्यक्त की।

जिला शिक्षा अफसर (सै.) वरिंदर पराशर व नोडल अफसर मोहिंदर सिंह ने बताया कि सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुमार के नेतृत्व में करवाई गई राज्य स्तर पर करवाई गई राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा -स्टेज वन में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने और नेशनल मीनज़ कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा में आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। वर्णनीय है कि राष्ट्रीय योग्यता खोज परीक्षा स्टेज वन के द्वारा पंजाब भर में से क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थी फिर राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में हिस्सा लेंगे। डी.ई.ओ. (सै.) वरिंदर पराशर ने कहा कि इन परीक्षाओं में सफल होने वाले विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से उच्च शिक्षा हासिल करने तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं।

उप जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी राजेश्वर सलारीया ने बताया कि पंजाब के सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुमार का नेतृत्व में राज्य के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को उक्त परीक्षाओं संबंधी तैयारी करवाने के लिए विशेष मुहिम चलाई थी। जिस के अंतर्गत सैशन के आरंभ से ही अलग -अलग विषयों की सलाईडज़ बनाकर विद्यार्थियों को भेजी गई। फिर क्विज मुकाबलों के द्वारा विद्यार्थियों के शिक्षण परिणामों की जांच की गई। इस संबंधी विशेष तौर पर अभिभावक -अध्यापक मिलनीयों के माध्यम से, अभिभावकों से भी बच्चों की तैयारी का जायज़ा लिया गया और अभिभावकों से सुझाव लिए गए। इस के आलावा विभाग के आधिकारियों, स्कूल मुखियों और अध्यापकों पर आधारित टीमों का गठन किया गया था।

जिनकी तरफ से विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए मानक सामग्री मुहैया करवाई गई थी और विद्यार्थियों को अधिक से अधिक उक्त परीक्षाएं देने के लिए प्रेरित किया गया था। विद्यार्थियों के बड्डी ग्रुप बनाऐ गए थे और शिक्षा विभाग की तरफ से अलग -अलग माहिरों के द्वारा विद्यार्थियों को उक्त परीक्षा के लिए आनलाइन विशेष प्रशिक्षण दिया गया था। जिस से बढ़िया नतीजे आने की उम्मीद बंधती है। इस मौके पर शिक्षा सुधार टीम मैंबर कमल किशोर, रमेश शर्मा , जिला कोआडिनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी आदि उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन:- परीक्षा सेंटर का दौरा करते हुए जिला शिक्षा अफसर वरिंदर पराशर, नोडल अफसर मोहिंदर सिंह, उप जिला शिक्षा अफसर राजेश्वर सलारीया व अन्य।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply