LATEST: नशे के खिलाफ जंग जारी रहेगी-DC ISHA KALIA

2172 नौजवानों का ओ.ओ.ए.टी सैंटर में हुआ नि:शुल्क इलाज
– पुर्नवास केंद्र में इलाज करवा चुके हैं 574 मरीज, 74 मरीजों का इलाज जारी: डिप्टी कमिश्नर 

होशियारपुर (SUKHVINDER, JULKA, SATWINDER, DR. MANDEEP, THIARA, NAVNEET)
पंजाब को नशा मुक्त बनाने के लिए सरकार की ओर से शुरु  किए गए मिशन तंदुरु स्त पंजाब के सार्थक परिणाम आने शुरु  हो गए हैं। जिले में स्थापित 16 ओ.ओ.ए.टी सैंटरों में मई 2018 से लेकर अब तक 2172 मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा चुका है जबकि पुर्नवास केंद्र में 574 मरीज नशे से आजाद हो गए हैं और 74 मरीजों को तंदुरु स्त किया जा रहा है। मरीजों का नि:शुल्क इलाज करने के अलावा उनके अंदर तंदुरु स्ती बरकरार रखने के लिए खेल व जिम का रु झान भी पैदा किया जाता है।

डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने जानकारी देते हुए बताया कि होशियारपुर में चल रहे नशा छुड़ाओ व पुर्नवास केेंद्र में जून 2015 से लेकर अब तक 648 मरीजों को भर्ती किया गया है, जिसमें से 574 मरीजों का इलाज किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उक्त के अलावा जिले में 16 ओ.ओ.ए.टी सैंटरों में मई 2018 से लेकर अब तक 2172 मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि पुर्नवास केंद्र में जहां मरीजों को खेल, योग संबंधी अनुकूल माहौल मुहैया करवाया जा रहा है, वहीं जिम की सुविधा भी दी जा रही है। इन केंद्रों में मरीज के उपचार के लिए मैडिकल टीम को सही प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से खोले गए ओ.ओ.ए.टी केंद्र, नशा छुड़ाओ केंद्र व पुर्नवास केंद्र नौजवानों को नशे से मुक्ति दिलाने में सहायक साबित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों में मरीजों के नि:शुल्क इलाज के लिए मैडिकल टीमों को सुचारु  ढंग से प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।
श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि नशे का खात्मा पंजाब सरकार की पहली प्राथमिकता है और जिले में नशे को रोकने के लिए जमीनी स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि नशे को रोकने के लिए एकजुटता बहुत जरु री है, इस लिए हर व्यक्ति सरकार के इस अभियान से जुड़ कर नशा करने वाले व्यक्ति की पहचान करने के अलावा उसको नशा छोडऩे के लिए प्रेरित करे। उसके बाद ओ.ओ.ए.टी सैंटरों, नशा छुड़ाओ केंद्रों व पुर्नवास केंद्रों के बारे में जानकारी दी जाए, जहां मरीज का नि:शुल्क इलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से डैपो व बडी प्रोग्राम शुरु  किए गए हैं, जिसमें जनता की शमूलियत बहुत जरु री है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नशा छुड़ाओ केंद्रों से इलाज करवा चुके मरीजों से लगातार संपर्क रखा जाए।
डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि डैपो व बडी के लिए लक्ष्य निर्धारित किए जाएं जिससे नशे के खिलाफ लड़ाई को औप प्रभावशाली बनाया जा सके। उन्होंने ए.डी.एम्ज व डी.एस.पीज को हिदायत करते हुए कहा कि आपसी तालमेल से गांवों व शहरों में नशा निगरान कमेटियों को गठित कर कार्य में गति लाई जाए, ताकि समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए सरकार की ओर से शुरु किए प्रोग्राम को लक्ष्य तक पहुंचाया जा सके।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply