*कोविड -19 के दिशा-निर्देशों की पालना के साथ सरकारी स्कूलों की घरेलू परीक्षाएं शुरू

*कोविड -19 के दिशा-निर्देशों की पालना के साथ सरकारी स्कूलों की घरेलू परीक्षाएं शुरू
★सुबह और शाम के दो सैशनो में हुई परीक्षाएं।

पठानकोट, 15 मार्च (राजन ब्यूरो  )- राज्य के सरकारी स्कूलों की नान बोर्ड कक्षाओं छठी, सातवीं, नौवीं और ग्यारहवीं की घरेलू परीक्षाएं कोरोना से बचाव की सभी सावधानियों के पालन के साथ शुरू हो गई हैं। परीक्षाओं के पहले दिन विद्यार्थी शिक्षा विभाग की तरफ से जारी निर्देशों अनुसार मास्क पहन कर स्कूलों में पहुंचे। जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी वरिन्द्र पराशर, उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारीया और शिक्षा सुधार टीम की तरफ से जिले के अलग -अलग स्कूलों का दौरा करके चल रही इन परीक्षाओं का जायजा भी लिया गया और स्कूल मुखियों और अध्यापकों को सख्ती के साथ कोविड 19 के निर्देशों का पालन करने के लिए प्रेरित किया।
जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी वरिन्द्र पराशर और उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारीया ने बताया कि राज्य में कोरोना मामलों में फिर से इजाफा होने साथ स्कूली विद्यार्थियों की सेहत सुरक्षा के मद्देनज़र सरकार की तरफ से विद्यार्थियों के लिए परीक्षा की तैयारी के लिए छुट्टियों का ऐलान किया गया है। इन निर्देशों के मद्देनजर विद्यार्थी केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से जारी कोरोना बचाव सावधानियों का पालन करते परीक्षाएं देने के लिए स्कूलों में आएंगे।आधिकारियों ने बताया कि विभागीय फैंसले अनुसार आज शुरू हुई नान बोर्ड कक्षाओं की घरेलू परीक्षाओं के पहले दिन सुबह के सैशन दौरान समूह मिडल और हाई स्कूलों में छठी कक्षा की गणित विषय की परीक्षा हुई जबकि सीनियर सेकंडरी स्कूलों में छठी कक्षा की गणित और ग्यारहवीं कक्षा की जनरल अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई। इसी तरह शाम के सैशन दौरान समूह मिडल स्कूलों में सातवीं कक्षा की विज्ञान विषय की परीक्षा हुई जबकि हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में सातवीं कक्षा की विज्ञान और नौवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई।

सरकारी हाई स्कूल बनी लोधी, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल धोबड़ा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल तंगोशाह, सरकारी हाई स्कूल कानवां, सरकारी मिडल स्कूल ढोलोवाल, सरकारी हाई स्कूल सारटी, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल घियाला, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बधानी, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भोआ, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मीरथल, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल परमानंद, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल धारकलां आदि स्कूलों के मुखियों ने बताया कि आज परीक्षाओं के लिए स्कूल आने वाले विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को जहां मास्क पहन कर स्कूल आने, पेपर करने के लिए अपेक्षित सामग्री अपनी अपनी लाने आदि निर्देशों की वटसऐप ग्रुपों के द्वारा आगामी जानकारी दी गई थी वहां ही स्कूलों में सैनेटाईजर और मास्क उपलब्ध करवाए गए। विद्यार्थियों को अपनी पानी की बोतल, जुमैटरी, पैन और पैंसिल आदि दूसरे विद्यार्थियों के साथ सांझा न करने के लिए प्रेरित किया गया।स्कूल मुखियों ने बताया कि सोशल डिस्टैंस बनाए रखने के लिए एक डैस्क पर सिर्फ़ एक विद्यार्थी ही बिठाया गया। इस मौके पर शिक्षा सुधार टीम मैंबर कमल किशोर, रमेश शर्मा, प्रिंसिपल राजिंदर सिंह, जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी आदि मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply