कृष्ण कुमार की प्रेरणा से पंजाब में डिजिटल प्रोस्पेक्टस पेश कर रहे हैं सरकारी स्कूलों की बदली नुहार की तस्वीर

पंजाब में डिजिटल प्रोस्पेक्टस पेश कर रहे हैं सरकारी स्कूलों की बदली नुहार की तस्वीर
 
होशियारपुर, शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों में डिजिटल प्रोस्पेक्टस की मुहिम चलाई जा रही है। इस डिजिटल प्रोस्पेक्टस के माध्यम से सरकारी स्कूलों के प्रमुख अपने स्कूलों की बेहतरीन प्राप्तियों को बच्चों के अभिभावकों को दिखा रहे हैं।शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य के सरकारी स्कूलों में डिजिटल -प्रोस्पेक्टस की मुहिम चलाई जा रही है।
 
ऐसी कड़ी के तहत सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शेरगढ़ में प्रिंसिपल राजन अरोड़ा की अध्यक्षता में ई प्रोस्पेक्टर जारी किया गया। जिला शिक्षा अफसर (सै.) गुरशरण सिंह और उप  जिला शिक्षा अफसर राकेश कुमार ने कहा कि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की प्रेरणा से सरकारी स्कूलों की तरफ से चलाई डिजिटल प्रोस्पेक्टस मुहिम द्वारा सरकारी स्कूलों के प्रमुख अपने स्कूलों की बेहतरीन प्राप्तियों को दिखा रहे हैं। इसके साथ ही अभिभावकों को बिना किसी खर्च के डिजिटल प्रोस्पेक्टस की सुविधा तो मिल ही रही है, साथ ही आम लोगों को राज्य के सरकारी स्कूलों में पंजाब सरकार की तरफ से दी जा रही बेहतरीन बुनियादी और ढांचागत शिक्षा सहूलतों के बारे में जानकारी मिल रही है।
 
प्रिंसिपल राजन अरोड़ा ने कहा कि  डिजिटल -प्रोस्पेक्टस के मुख्य पन्ने को स्कूल प्रमुख स्कूलों के सुंदर और खूबसूरत प्रवेश द्वारों, रंगदार इमारतों, बच्चों की क्रियाओं और विभाग की तरफ से जारी अलग -अलग मुहिमों के पोस्टरों के साथ सजाया गया है । इसके साथ ही स्कूल  अध्यापकों के संदेश के साथ भरपूर डिजिटल प्रोस्पेक्टस में स्मार्ट कक्षाओं में आधुनिक सुविधाओं और उनके साथ क्रियाएं कर रहे विद्यार्थियों और अध्यापकों की तस्वीरों भी लगाईं गई हैं। इनमें स्मार्ट कक्षाओं, पुस्तकालय, विज्ञान, गणित, सामाजिक शिक्षा, अंग्रेजी, पंजाबी, म्युजिक प्रयोगशालाओं, बाहर की लैंडसकेपिंग और अलग -अलग विषयों के शैक्षणिक पार्कों की तस्वीरें भी लगाईं गई हैं।
 
उन्होंने बताया कि स्कूल के विद्यार्थियों की तरफ से अलग -अलग मुकाबलों में अव्वल स्थान प्राप्त करने वाले होनहार विद्यार्थियों या चमकते सितारों के कालम अधीन भी डिजिटल प्रोस्पेक्टस में बच्चों को बनता सम्मान दिया जा रहा है। जिला शिक्षा आधिकारियों ने डिजिटल प्रोस्पेक्टस तैयार करने पर स्कूल मुखियों की प्रशंसा की है। वर्णनीय है कि सरकारी स्कूलों में पिछले समय के दौरान करवाई गई गतिविधियों जैसे कि स्मार्ट स्कूल उद्घाटन, स्मार्टफोन वितरण समारोह, शैक्षणिक मुकाबलों के आयोजन, स्कूलों में कोरोना के दौरान करवाई गई आनलाइन क्रियाएं, घर घर जा कर पुस्तकें बांटने की तस्वीरों को भी स्कूल प्रमुख प्रमुखता के साथ डिजिटल प्रोस्पेक्टस की शान बना रहे हैं। स्कूलों की बाहरी दीवारों पर की गई शानदार और आकर्षक पेंटिंग, , स्कूल की इमारत पर किए गए बाला वर्क की तस्वीरों को भी डिजिटल प्रोस्पेक्टस में अलग पन्ने पर जगह दे कर स्कूली सुंदरता का प्रचार किया जा रहा है।
 
इस ई – प्रोस्पेक्टस को जारी करने के दौरान लेक्चरर मनोज दत्ता, कृष्ण गोपाल, बलविंदर सिंह , अनिता कुमारी, कमलजीत कौर, मीना मल, बलदेव कुमार, जसवीर सिंह, दीपिका मेहता, अलका मेहता, नरेंद्र कौर , बलजिंदर कौर, अनुराधा , जसवीर कौर, हरप्रीत कौर अनुजा शर्मा, भूपेंद्र कौर , कमलदीप कौर, रवनीत कौर, नरेंद्र सिंह , पुनीत बजाज इत्यादि उपस्थित थे
 
 
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply