LATEST : कैबिनेट मंत्री अरोड़ा का प्रयास: पार्कों में लगाए जा रहे हैं आउटडोर जिम

– दशहरा ग्राउंड व रेलवे मंडी पार्कों में लगे जिम का फायदा उठा रहे हैं इलाका निवासी: डिप्टी कमिश्नर
– कहा, वातावरण की तंदुरु स्ती के लिए पेड़ों व पानी को संभालना समय की मुख्य जरु रत
होशियारपुर, (SUKHWINDER, NAVNEET, VIKAS JULKA, SATWINDER)
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब श्री सुंदर शाम अरोड़ा के प्रयासों से शहर की पार्कों में आउटडोर जिम लगाए जा रहे हैं, ताकि शहर वासी इनका फायदा उठा सकें। दशहरा ग्राउंड व रेलवे मंडी पार्क में लगाए गए आउटडोर जिम इलाका निवासियों के लिए काफी सहायक साबित हो रहे हैं। नौजवान, बुजुर्ग व महिलाओं के अलावा बच्चे खुशी-खुशी व उत्साह से अलग-अलग जिम के साजो-सामान से कसरत कर रहे हैं।

इसके अलावा इलाका निवासियों की ओर से कैबिनेट मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा की ओर से उठाए गए इस कदम की प्रशंसा भी की जा रही है।

इस संबंधी जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि कैबिनेट मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा के प्रयासों से कारण 20 लाख रु पये की लागत से शहर की प्रमुख 6 पार्कों में आउटडोर जिम लगाए जा रहे हैं, जिनमें दशहरा ग्राउंड व रेलवे मंडी पार्क में जिम की शुरु आत हो चुकी हैै। उन्होंने कहा कि यह जिम बच्चों, नौजवानों के अलावा बुजुर्गों व महिलाओं के लिए भी लाभप्रद साबित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि रोजाना कसरत स्वास्थ्य के लिए बहुत जरु री है, जिसके लिए इन आउटडोर जिमों में करीब 9 तरह की कसरत की मशीनें लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि शारीरिक तंदुरु स्ती का संदेश देने के लिए पंजाब सरकार की ओर से मिशन तंदुरु स्त पंजाब प्रोग्राम भी शुरु  किया गया है, जिसके अंतर्गत जहां मिलावटखोरी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है, वहीं बड़े स्तर पर सफाई अभियान भी चलाया जा रहा है।

Advertisements

श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि शारीरिक तंदुरु स्ती के लिए जहां रोजाना कसरत बहुत जरु री है, वहीं वातावरण का शुद्ध होना भी समय की मुख्य जरु रत है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु  नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित हर गांव में 550 पौधे भी लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा आई हरियाली एप के माध्यम से पौधों की बुकिंग भी करवाई जा सकती है। उन्होंने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि जिले को हरा-भरा बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगा कर संभाल की जाए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ वातावरण के कारण ही हम तंदुरु स्त जिंदगी जी सकते हैं।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि भू जल स्तर दिन ब दिन नीचे जा रहा है, इस लिए इसका सही प्रयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि पानी का जरु रत अनुसार प्रयोग किया जाए व पानी के नल का प्रयोग करने के बाद उसे बंद किया जाए। इसके अलावा टंकियों का ओवरफ्लो रोका जाए। उन्होंने कहा कि आपके आस-पास मौजूद जल स्त्रोतोंव छप्पड़ों की साफ-सफाई के लिए जन लहर शुरु  की जाए, ताकि बरसाती पानी को अधिक से अधिक एकत्र किया जा सके।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply