राजनीति शास्त्र के लैक्चरर का एक दिवसीय सेमिनार आयोजित

राजनीति शास्त्र के लैक्चरर का एक दिवसीय सेमिनार आयोजित

नेशनल अचीवमेंट सर्वे संबंधी दी गई जानकारी

पठानकोट (राजिंदर राजन ‌) शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला और शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के योग्य नेतृत्व अधीन राज्य शिक्षा खोज और प्रशिक्षण परिषद पंजाब की तरफ से अध्यापकों के लगाए जा रहे प्रशिक्षण प्रोग्रामों की श्रृंखला में राजनीति शास्त्र विषय के लैक्चरर का एक दिवसीय सेमिनार सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल लमीनी में जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी जसवंत सिंह और उप जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी राजेश्वर सलारीया की देखरेख में लगाया गया। सेमिनार की शुरूआत डाईट पठानकोट की प्रिंसिपल मोनिका विजान और जिला कोआरडीनेटर सिद्धार्थ चंद्र की तरफ से अपने प्रेरक भाषण द्वारा की गई। सेमिनार में राजनीति शास्त्र के स्टेट रिसोर्स पर्सन डा. मदन लाल ने विशेष के तौर पर शामिल हो कर अध्यापकों को राजनीति शास्त्र विषय को रोचक ढंग के साथ पढ़ाने के लिए नुक्ते सांझे किये और अध्यापकों को नेशनल अचीवमेंट सर्वे संबंधी विस्तार के साथ जानकारी दी।
सेमिनार का संचालन जिला इंचार्ज राजनीति शास्त्र विनोद कुमार, डीआरपी गिरधारी लाल, मुकेश सिंह, संदीप भल्ला और डा.राजकुमार ने किया।
सेमिनार संबंधी अन्य जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी जसवंत सिंह और उप जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी राजेश्वर सलारीया ने बताया कि विभाग की तरफ से लगाए जा रहे इन सेमिनार का मुख्य उदेश जहाँ अध्यापकों को समय का साथी बनाना है, वहां विषय की रोचक पढ़ने पढ़ाने की तकनीक को विकसित करना है। उन्होंने बताया कि सेमिनार दौरान अध्यापकों को नेशनल अचीवमेंट सर्वे संबंधी, प्रश्न पत्र के नमूने, प्रोजैक्ट वर्क, विषय को रोचक तरीके के साथ पढ़ाने के लिए सूचना प्रौद्यौगिकी का प्रयोग आदि महत्वपूर्ण नुक्तों संबंधी प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण प्रोग्राम को आयोजित करवाने में पढ़ो पंजाब पढ़ायो पंजाब की समूची टीम का विशेश योगदान रहा है।
इस मौके पर कमलेश कुमारी, वनिता गुप्ता, निर्मल, सुदेश कुमारी, धमन घई, नीरा गुप्ता, अजे कुमार, संजीव कुमार, राजन, जगीर सिंह, प्रेम कुमार, गगनदीप, कमलजीत सिंह, मनजीत सिंह, कमल मोहिनी, नीना, हरजीत कौर बाजवा, ज़िला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी आदि उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply