UPDATED : 25 जनवरी से शुरु होगा नामांकन, अंतिम तिथि 1 फरवरी: अपनीत रियात जिला चुनाव अधिकारी

विधान सभा चुनाव के लिए 25 जनवरी से शुरु होगा नामांकन, अंतिम तिथि 1 फरवरी: जिला चुनाव अधिकारी
– 20 फरवरी को मतदान व 10 मार्च को ही होगी वोटों की गिनती
– जिला चुनाव अधिकारी ने आयोग की ओर से जारी शेड्यूल व नामांकन केंद्रों व नियमों के बारे में दी जानकारी
– कहा, 2 फरवरी को होगी नामांकन पत्रों की पड़ताल और 4 को वापिस लिए जा सकेंगे नामांकन पत्र
होशियारपुर, 24 जनवरी:
डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से संशोधित अधिसूचना के अंतर्गत जिले में मतदान के लिए नोटिफिकेशन 25 जनवरी 2022 को जारी होगा और इसी दिन से नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे और नामांकन पत्र दाखि़ल करने की आखिऱी तिथि 01 फरवरी 2022 होगी। 02 फरवरी को नामांकनों की पड़ताल की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिऱी तिथि 04 फरवरी 2022 है। उन्होंने बताया कि वोटें 20 फरवरी 2022 को मतदान होगा और वोटों की गिनती 10 मार्च 2022 को होगी।
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि जिले में आदर्श चुनाव आचार संहित का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है और इस संबंध में जिले के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव आयोग की हिदायतों को लागू करवाने के लिए पूरी तनदेही के साथ काम करे और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई यकीनी बनाएं।
जिला चुनाव अधिकारी श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि उम्मीदवारों के नामांकन के लिए जिले के सभी विधान सभा क्षेत्रों में नामिनेशन सैंटर तैयार कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र मुकेरियां के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम ग्राउंड फ्लोर मुकेरियां, विधान सभा क्षेत्र दसूहा के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम, दसूहा, विधान सभा क्षेत्र उड़मुड़ के लिए कार्यालय अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) होशियारपुर, विधान सभा क्षेत्र शाम चौरासी के लिए कार्यालय नगर निगम होशियारपुर, स्वामी विवेकानंद भवन, नजदीक न्यू धोबी घाट चौक, होशियारपुर, विधान सभा क्षेत्र होशियारपुर के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम, होशियारपुर, विधान सभा क्षेत्र चब्बेवाल के लिए कोर्ट रुम, कार्यालय अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) पहली मंजिल, जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स होशियारपुर व विधान सभा क्षेत्र गढ़शंकर के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम, गढ़शंकर बनाए गए हैं।
श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि उम्मीदवार की ओर से नवीनतम फार्म 26, हल्फिया बयान आनलाइन भी भरा जा सकता है। मुख्य चुनाव अधिकारी या जिला चुनाव अधिकारी की वैबसाइट से इसका प्रिंट लिया जा सकता है और नोटराइजेशन के बाद रिटर्निंग अधिकारी के पास इसे नामांकन फार्म सहित जमा करवाया जाना है। उन्होंने बताया कि नामांकन  के लिए केवल दो वाहन व नामांकन दाखिल करने के समय उम्मीदवार के साथ दो लोग ही आ सकते हैं। सामान्य वर्ग के लिए नामांकन फीस 10 हजार रुपए व रिजर्व कैटागिरी(एस.सी, एस.टी) के लिए नामांकन फीस 5 हजार रुपए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि चुुनाव आयोग की ओर से विधान सभा चुनाव में उम्मीदवार की ओर से अधिकतम 40 लाख रुपए खर्च किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है कि वे समाचार पत्रों व टी.वी. चैनलों के माध्यम से इस संबंधी जानकारी प्रकाशित करें। यह जानकारी वे तीन अवसर, नामांकन वापिस लेने की तिथि के चार दिन के भीतर, पांचवे व आठवें दिन के बीच, नौैवें दिन से अभियान के अंतिम दिन तक( पोलिंग से दो दिन पहले । इसके अलावा फार्म ए व बी मूल रुप में होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस संबंध में किसी भी जानकारी के लिए रिटर्निंग अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Comment