LATEST : DC कोमल मित्तल ने चाइना डोर पर बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने संबंधी अधिकारियों को दिए निर्देश

चाइना डोर बेचने व स्टोर करने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई: कोमल मित्तल
– डिप्टी कमिश्नर ने चाइना डोर पर बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने संबंधी अधिकारियों को दिए निर्देश
 – डोर बेचने व स्टोर करने वालों के खिलाफ हैल्पलाइन नंबर 112 पर दी जा सकती है सूचना
-कहा, चाइना डोर की बिक्री व स्टोर करने वालों के खिलाफ पर प्रशासन ने शुरु किया है विशेष चैकिंग अभियान
– स्कूल प्रिंसिपल भी चाइना डोर से होने वाले नुकसान संंबंधी विद्यार्थियों को करें जागरुक
होशियारपुर, 03 जनवरी:
डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जिले में चाइना डोर बेचने, खरीदने व स्टोर करने वालों पर सख्त कार्रवाई करते हुए इससे होने वाले हादसों को रोकने के लिए जरुरी कदम उठाए जाए। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में चाइना डोर की बिक्री को रोकने संबंधी जिला अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ कमिश्नर नगर निगम होशियारपुर ज्योति बाला मट्टू व एस.पी(मुख्यालय)मंजीत कौर, आई.ए.एस दिव्या.पी भी मौजूद थे।
डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे स्कूल प्रमुखों के माध्यम से स्कूलों के विद्यार्थियों को चाइना डोर का प्रयोग न करने संबंधी जागरुक करें। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि जिले में अगर कोई दुकानदार चाइना डोर बेच रहा है तो उसकी सूचना वे हैल्पलाइन नंबर 112 पर दे सकते हैं, उनका नाम व पता गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में इसके खिलाफ अभियान चला कर इसी बिक्री पर रोक लगाने के लिए जरुरी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने जिले के समूह एस.डी.एम्ज व ई.ओ. नगर परिषद व नगर पंचायतों को निर्देश देते हुए चैकिंग करने के लिए कहा है और हिदायत दी कि चाइना डोर बेचने व खरीदने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने नगर परिषद व नगर पंचायतों के कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने इलाके एन.जी.ओज के माध्यम से भी लोगों को चाइना डोर का प्रयोग न करने संबंधी जागरुक करें।  
कोमल मित्तल ने कहा कि यह देखने में आया है कि बच्चे पतंग उड़ाने के लिए सिंथेटिक, प्लास्टिक से बनी चाइना डोर का प्रयोग करते हैं, जिससे गला व कान कटने की घटनाएं हो जाती है व कई बार इस डोर की चपेट में आकर दो पहिया वाहन चालक अक्सर जानलेवा हादसे के शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा चाइना डोर में पक्षी भी फंस कर जक्ती या मौत का शिकार हो जाते हैं। मरे हुए पक्षियों व पेड़ों पर टंगे रहने के कारण बदबू से वातावरण भी दूषित होता है। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे चाइना डोर का इस्तेमाल न करें और अपने बच्चों को भी इस संबंधी जागरुक करें। इस मौके पर एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस, एस.डी.एम गढ़शंकर शिवराज सिंह बल, एस.डी.एम दसूहा प्रदीप सिंह बैंस. एस.डी.एम टांडा व्योम भारद्वाज, एस.डी.एम मुकेरियां अशोक कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply