कैप्टन अमरिंदर सिंह व अंबिका सोनी की पहल के चलते 25 करोड़ की लागत सेे होशियारपुर में खुलेगा आर्मड फोर्सिज प्रीप्रेटरी इंस्टीट्यूट : कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

गांव बजवाड़ा में पंजाब सरकार बनाएगी इंस्टीट्यूट, इंस्टीट्यूट खोलने के लिए राज्य सभा सदस्य अंबिका सोनी ने जमीन की दान
होशियारपुर, (अजय, सुखविंदर) : मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व राज्य सभा सदस्य अंबिका सोनी की पहल के चलते होशियारपुर के गांव बजवाड़ा में आर्मड फोर्सिज प्रीप्रेटरी इंस्टीट्यूट खोला जा रहा है। मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से 25 करोड़ रु पए की लागत से बनाए जा रहे इस इंस्टीट्यूट के लिए राज्य सभा सदस्य श्रीमती अंबिका सोनी ने जमीन दान में दी है। कैबिनेट मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने मुख्य मंत्री व सांसद का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि यह इंस्टीट्यूट खुलने से देश की सेवा करने वाले नौजवानों को काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस केंद्र में नौजवानों को सश सेना में अधिकारी के तौर पर तैयार करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व सांसद श्रीमती अंबिका सोनी की दूरदर्शी सोच के कारण यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री स्वंय सेना में देश के लिए सेवाएं दे चुके हैं और उनकी ओर से इंस्टीट्यूट खोलने का कदम सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यह केंद्र खुलने से क्षेत्र के नौजवानों को नई दिशा मिलेगी और वे ज्यादा से ज्यादा सेना में अधिकारी के तौर पर अपना करियर संवार सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस इंस्टीट्यूट में पंजाब सहित दोआबा व माझा के साथ-साथ होशियारपुर जिले के नौजवान एन.डी.ए की ट्रेनिंग लेकर देश की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दोआबा व होशियारपुर में सबसे ज्यादा लोग सेना में है, जिसके चलते क्षेत्र के जवानों के लिए यह संस्थान एक वरदान साबित होगा।


कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि यह संस्थान महाराजा रणजीत सिंह प्रीप्रेटरी इंस्टीट्यूट मोहाली की तर्ज पर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्रीमती अंबिका सोनी गांव बजवाड़ा की बहू है और वे क्षेत्र के विकास के लिए हमेशा सहयोग करती रही हैं। उन्होंने इससे पहले भी गुरु द्वारा साहिब के निर्माण के लिए भी जमीन दान की थी। उन्होंने कहा कि यहां गांव बजवाड़ा में आर्मड फोर्सिज प्रीप्रेटरी इंस्टीट्यूट शुरू करने के लिए श्रीमती सोनी ने जहां जमीन दान दी है वहीं मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस संबंधी विशेष प्रयास किया और उनके नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से 25 करोड़ रु पए की लागत से इस केंद्र को बनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जिले व आस-पास के नौजवान सशस्त्र बलों में शामिल होने के इच्छुक हैं और समय के हिसाब से क्षेत्र में इस तरह के संस्थान की मांग भी थी। श्री अरोड़ा ने कहा कि आर्मड फोर्सिज प्रीप्रेटरी इंस्टीट्यूट बजवाड़ा उन लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा जो सशस्त्र बलों के माध्यम से देश की सेवा करना चाहते हैं।

Advertisements

श्री अरोड़ा ने मुख्य मंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस प्रोजैक्ट के लिए लगभग आधी राशी के लिए मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से प्रवानगी दे दी गई है ताकि जल्द से जल्द इंस्टीट्यूट का कार्य शुरु हो सके। उन्होंने बताया कि इस संस्थान में दाखिले के लिए दसवीं पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रदेश स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी और सफल विद्यार्थियों को यहां च्यारहवीं व बारहवीं की शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्रीय रक्षा अकादमी(एन.डी.ए) व अन्य रक्षा सेवाओं में प्रवेश के लिए ट्रेनिंग करवाई जाएगी।

Advertisements

गौरतलब है कि पहला आर्मड फोर्सिज प्रीप्रेटरी इंस्टीट्यूट वर्ष 2011 में मोहाली में खोला गया था। इस केंद्र की सफलता के बाद सरकार ने मोहाली में ही छात्राओं के लिए माई भागो आर्मड फोर्सिज प्रीप्रेटरी इंस्टीट्यूट 2015 में खोला था।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply