latest breaking : पंजाबियों में खुशी की लहर जस्टिन टरूडो दोबारा चुनाव जीते, टरंप ने दी बधाई

कनाडा  : कनाडा में सोमवार को हुए चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन टरूडो ने दूसरी बार जीत हासिल कर ली है, जिसके चलते कनाडा में ही नहीं बल्कि पंजाबी भी उनकी इस जीत से खासे उत्साहित हैं।

हालांकि जस्टिन टरूडो को पूर्ण बहुमत तो नहीं मिला है और वह 338 सीटों में से 146 सीटों पर ही विजयी हुए हैं जबिक बहुमत के लिए उन्हें 170 सूटों की जरूरत है मगर एनडीपी के जगमीत सिंह 23 सीटें जीत चुके हैं।

जगमीत सिंह पहले ही कह चुके हैं कि अगर किसी को समर्थन देने की जरूरत पड़ी तो वह टरूडो की लिबरल पार्टी को ही समर्थन देंगे। इसके अलावा कन्जरवेटिव पार्टी को मात्र 116 सीटें ही मिली हैं। टरूडो से पहले कन्जरवेटिव पार्टी ने 10 वर्ष तक कनाडा में राज किया था।

कहा यह भी जा रहा था कि अगर कन्जरवेटिव पार्टी चुनाव जीत गई तो वह भारतिॉों के लिए वीजा नियम बेहद कड़े कर देगी।

इस चुनाव में हैरान कर देने वाली बात यह भी है कि कंजर्वेटिव पार्टी ने 116 सीटों पर लिबरल पार्टी से अधिक 4,944,305 वोट हासिल किए जबकि लिबरल पार्टी को कुल, 4,738,989 वोट मिले। बहरहाल अगर देखा जाए तो पंजाबी मूल के कनाडा निवासी जगमीत सिंह की एनडीपी पार्टी ने 23 सीटें जीत कर ना सिर्फ देशवासियों को मान बढाॉा है बल्कि टरूडो के दोबारा प्रधानमंत्री बनने का रास्ता भी साफ कर दिया है।

 

Related posts

Leave a Reply