बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत कैबिनेट मंत्री अरोड़ा नेे की इस प्रोग्राम की शुरु आत

जिला प्रशासन का बेहतरीन प्रयास: होशियारपुर में लड़कियों व महिलाओं के लिए प्रदेश का पहला नि:शुल्क ड्राइविंग ट्रे्निंग प्रोग्राम शुरु
– महिला सशक्तिकरण के लिए जिला प्रशासन का यह शानदार प्रयास: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा
– आटोमेटिड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर हर सप्ताह शनिवार व रविवार को दी जाएगी ट्रेनिंग
HOSHIARPUR (ADESH PARMINDER SINGH)
बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से बेहतरीन प्र

यास करते हुए लड़कियों व महिलाओं के लिए प्रदेश का पहला नि:शुल्क ड्राइविंग ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरु  किया गया है, जिसकी शुरु आत आज उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब श्री सुंदर शाम अरोड़ा की ओर से की गई। इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया भी विशेष तौर पर उपस्थित थे। आयोजित समारोह के दौरान उन्होंने उपस्थित लड़कियों को आत्म विश्वास के साथ ट्रेनिंग पूरी करने की प्रेरणा दी।
कैबिनेट मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से महिला सशक्तिकरण के लिए किया गया यह एक शानदार प्रयास है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग लेकर लड़कियां, महिलाएं टैक्सी चला कर स्व रोजगार हासिल कर सकती हैं, जो कि इस पूरे प्रोजैक्ट का उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि आटोमेटिड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक, टांडा रोड होशियारपुर में यह ट्रे्निंग सप्ताह के हर शनिवार व रविवार को दी जाएगी।

कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि इस ड्राइविंग ट्रेनिंग की शुरु आत सरकारी कालेज, होशियारपुर की इच्छुक 20 लड़कियों से की जा रही है। यह 20 लड़कियों का बैच हर शनिवार व रविवार को सुबह 10 बजे से सांय 5 बजे तक नि:शुल्क ड्राइविंग शिक्षा प्राप्त करेगा। उन्होंने बताया कि इस बैच में हर लडक़ी की आधे घंटे की समय सीमा से वाहन पर ट्रेनिंग निर्धारित की जाएगी। एक बैच की कुल 20 कक्षाएं लगेंगी यानि की ढाई महीनों के समय से नि:शुल्क ड्राइविंग शिक्षा दे कर इन लड़कियों को ड्राइविंग में निपुण किया जाएगा। श्री अरोड़ा ने कहा कि इसके बाद इन छात्राओं को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। इसके साथ ही बैच से पास हो रही लड़कियों को पहल के आधार पर नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस नि:शुल्क ड्राइविंग शिक्षा से लड़कियों का आत्म विश्वास बढ़ेगा व वे महिला सशक्तिकरण की मिसाल के रु प में अन्य लड़कियों को भी प्रेरित करेंगी।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि भविष्य में यदि डिमांड प्राप्त होती है तो अन्य गाडिय़ां जैसे कि ई-रिक्शा, लाइट कमर्शियल व्हीकल(टाटा-एस आदि) की ट्रेनिंग भी शामिल की जाएगी ताकि लड़कियां व महिलाएं इस ट्रेनिंग का फायदा अपने रोजगार प्राप्त करने में या स्व रोजगार केरु प में हासिल कर सकें। इसके अलावा अन्य भी नि:शुल्क ड्राइविंग शिक्षा की चाहवान लड़कियां व महिलाएं अगले बैच में यह शिक्षा प्राप्त करने के लिए जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. हरप्रीत कौर से मोबाइल नंबर 98765-91722 ,उनके कार्यालय जिला बाल सुरक्षा यूनिट, राम कालोनी कैंप, होशियारपुर या ई-मेल आई.डी. Dcpohsp2014@gmail.comपर संपर्क कर सकते हैं।
इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्री हरप्रीत सिंह सूदन, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, आर.टी.ओ. श्री करन सिंह, जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष श्री मुकेश डाबर, देहाती कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन कर्म चंद, पार्षद सुरिंदरपाल सिद्धू, श्री दीपक पुरी, श्री राहुल गोहिल के अलावा अलावा अधिकारी व गणमान्य भी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply