असफलता दौरान स्थिर रहने वाले विद्यार्थी के लिए मंजिल दूर नहीं: डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया

 -कहा, सफलता की सीढ़ी चढऩे के लिए एक रास्ता सख्त मेहनत ही है
-बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ मुहिम के अंतर्गत होनहार 36 छात्राओं को किया सम्मानित
 – 7 स्कूलों को सौंपे चैक, 24 जरूरतमंद बच्चों को 8लाख से अधिक राशि के सौंपे मंज़ूरी पत्र
होशियारपुर (ADESH)
डिप्टी कमिशनर श्रीमती ईशा कालिया की तरफ से बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ मुहिम के अंतर्गत आज जहां दसवीं और बाहरवीं क्लास में पहले 10 स्थानों पर रहने वाली छात्राओं को प्रशंसा पत्रों सहित प्रति छात्रा 5 हजार रुपए के चैक के साथ सम्मानित किया गया, वहीं 7 उन स्कूलों को प्रति स्कूल 10 हजार रुपए के चैक भी सौंपे गए, जिनमें स्कूलों की पाँचवी की 100 प्रतिशत छात्राओं ने छठी कलास में दाखिला लिया। इसके अलावा सपांसरशिप और फास्टर केयर स्कीम अधीन लवारिस और जरूरतमंद 24 बच्चों को 8 लाख 20 हजार रुपए की राशि के मंज़ूरी पत्र भी दिए गए। इस मौके अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (सामान्य) श्री हरप्रीत सिंह सूदन भी मौजूद थे।
जिला प्रशासनिक कंपलैक्स में डिप्टी कमिशनर श्रीमती ईशा कालिया ने होनहार छात्राओं की हौसला अफजाई करते कहा कि असफलता दौरान स्थिर रहने वाले विद्यार्थी के लिए मंजिल दूर नहीं होती। उन्होंने कहा कि सफलता और असफलता जिंदगी के दो पहलू हैं, इस लिए असफलता से कभी भी घबराना नहीं चाहिए। उन्होंनें अपने आई.ए.एस. के तजुर्बे सांझे करते कहा कि अपने सपने साकार करने के लिए एक मात्र रास्ता सख्त मेहनत ही है। उन्होंने कहा कि सफलता के साथ एक अच्छा मनुष्य होना भी बहुत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक की तरह दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने माँ बाप से अपील करते कहा कि लडक़ों की तरह ही लड़कियाँ को पढ़ाई के मौके प्रदान किये जाएँ, क्योंकि मौके मिलने पर लड़कियाँ सिद्ध कर रही हैं कि वह किसी से कम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि जिन माँ बाप की बेटियाँ पढ़ाई, खेल और कला के क्षेत्रों में पूरा योगदान डाल रही हैं, उनको अपनी, बेटियाँ पर मान महसूस होना चाहिए।
श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ मुहिम के अंतर्गत बेटियों की भलाई के लिए 15 जनवरी तक सुझाव मांगे गए हैं और बैस्ट सुझाव देने वाले व्यक्ति से ही रिबन कटवा कर सम्बन्धित स्कीम को जिले में लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति की तरफ से अपने सुझाव ई -मेल आई.डी. dpo.hoshiarpur@rediffmail.com पर दिए जा सकते हैं। उन्होंने छात्राओं और उनके  परिजनों के साथ बातचीत भी की और बच्चों का मार्ग दर्शन भी किया।
इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (सामान्य) श्री हरप्रीत सिंह सूदन ने भी आई.ए.ऐस. की परीक्षा बारे जानकारी देते छात्राएँ को सख़्त मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। प्रोग्राम दौरान छात्राओं ने बड़े चाव के साथ डिप्टी कमिशनर श्रीमती ईशा कालिया के साथ सैलफी और तस्वीरों खिंचवाईं। इस मौके जिला प्रोग्राम अफसर डा. कुलदीप सिंह, जिला बाल सुरक्षा अफसर श्रीमती हरप्रीत कौर, जिला शिक्षा अफ़सर (स) श्री मोहन सिंह लेहल के अलावा विद्यार्थी और उनके माता पिता उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply