LATEST : नौजवानों को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया करवा रहा है घर-घर रोजगार व पंजाब स्किल डेवलेपमेंट मिशन: डिप्टी कमिश्नर

कहा, औद्योगिक यूनिट व व्यापारिक संस्थान अधिक से अधिक नौजवानों को रोजगार के मौके प्रदान करें
– औद्योगिक यूनिटों व व्यापारिक संस्थानों के साथ की उच्च स्तरीय बैठक
– नौजवानों को हुनरमंद बनाने के लिए ट्रेनिंग सैंटर भी चला सकते हैं औद्योगिक यूनिट
होशियारपुर,  23 जनवरी (ADESH)
डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि पंजाब सरकार की बेहतरीन पहल के चलते होशियारपुर में चल रहे जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो नौजवानों को रोजगार मुहैया करवाने में काफी सहायक साबित हो रहा है व पंजाब स्किल डेवलेपमेंट मिशन के अंतर्गत नौजवानों को हुनरमंद भी बनाया जा रहा है, ताकि नौजवान औद्योगिक व व्यापारिक संस्थानों में रोजगार प्राप्त कर सकें। वे आज होशियारपुर में जिले के अलग-अलग औद्योगिक यूनिटों के साथ की बैठक के दौरान बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्री हरबीर सिंह भी मौजूद थे।
श्रीमती ईशा कालिया ने जिले के नामी औद्योगिक यूनिटों को नौजवानों के लिए अधिक से अधिक रोजगार के मौके पैदा करने के लिए कहा, ताकि नौजवान अपने पैरों पर खड़े हो सकें। उन्होंने इंडस्ट्रीज को यह भी कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के माध्यम से अपनी मैन पावर की जरु रत को पूरा किया जाए। इसके अलावा औद्योगिक यूनिट अपनी जरु रत अनुसार सरकार के ट्रेनिंग पार्टनर बन कर बच्चों को स्किलड करने के लिए ट्रेनिंग सैंटर भी चला सकते हैं। उन्होंने नामी उद्योगपतियों से जानकारी साझी करते हुए कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से रोजगार मेले, प्लेसमेंट कैंपों के अलावा कैरियर काउंसलिंग की जा रही है, जिसके कारण अब तक जिले में 66 रोजगार मेले व प्लेसमेंट कैंप लगाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि 11,515 नौजवानों की प्लेसमेंट करवाने के अलावा 5525 नौजवानों को ट्रेनिंग दिला कर स्व रोजगार के काबिल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इसी तरह पंजाब स्किल डेवलेपमेंट मिशन के अंतर्गत जिले में 10 ट्रेनिंग सैंटर चलाए जा रहे हैं, जहां 1090 नौजवानों को अलग-अलग व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया गया है व 580 नौजवानों की प्लेसमेंट भी हो चुकी है। इसके अलावा 115 नौजवानों के लिए स्व रोजगार अपनाने का रास्ता साफ किया गया है।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में नौजवानों को नि:शुल्क इंटरनेट, काउंसलिंग प्रदान करने के अलावा विदेशी रोजगार व पढ़ाई संबंधी जानकारी व व्यवसायिक कोर्सों के बारे में जानकारी मुहैया करवाई जा रही है। इसके अलावा 40 बच्चों को रोजगार ब्यूरो का दौरा करवा कर ब्यूरो की ओर से दी जा रही सुविधाओं के बारे में परिचित करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि मल्टी स्किल सैंटर में नौजवानों को व्यवसायिक कोर्स करवा कर हुनरमंद बनाया जा रहा है, इस लिए औद्योगिक यूनिट नौजवानों को अधिक से अधिक रोजगार के मौके प्रदान करें।
श्रीमती ईशा कालिया ने पंजाब सरकार की ओर से शुरु  किए गए बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के बारे में बातचीत करते हुए फीड बैक हासिल की, जिस पर उपस्थित उद्योगपतियों ने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए जरु री मंजूरियां व क्लीयरेंस एक ही छत के नीचे प्राप्त हो रही है। इस मौके पर जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के कार्यों संबंधी प्रेजेनटेशन भी पेश की गई।
इस अवसर पर नामी उद्योग सोनालिका इंटरनेशनल लिमिटेड, सैंच्यूरी प्लाइवुड, वर्धमान, ए.बी. शूगर मिल, जे.सी.टी., रिलायंस, हाकिंज्स कूकर, क्वांटम पेपर लिमिटेड, इंफोटिक हैल्थ केयर, ऊषा मार्टिन, जनरल मैनेजर जिला उद्योग केंद्र श्री अमरजीत सिंह के अलावा अन्य भी औद्योगिक यूनिटों के प्रमुख उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply