LATEST : हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ में गाड़ियों पर वीआईपी पोस्ट के स्टिकर हटाने का आदेश दिया, कार को सेना, डॉक्टरों, प्रेस, पुलिस, डीसी, महापौर, विधायक, अध्यक्ष और किसी अन्य वीआईपी पोस्ट पर लिखने पर पूरी तरह से प्रतिबंध

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ में गाड़ियों पर वीआईपी पोस्ट के स्टिकर हटाने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने कहा कि स्टीकर नहीं हटाने पर चालान काटे जाएंगे। चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली के प्रशासन ने इसे 72 घंटे के लिए स्थगित कर दिया है। इसके बाद भी अगर वाहन पर किसी भी तरह का स्टीकर या प्लेट दिखाई देता है तो ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करेगी। हालांकि, उच्च न्यायालय ने स्पष्ट कर दिया है कि पार्किंग के लिए सार्वजनिक और निजी वाहन स्टिकर पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

उच्च न्यायालय के आदेशों में महत्वपूर्ण बात यह है कि कार को सेना, डॉक्टरों, प्रेस, पुलिस, डीसी, महापौर, विधायक, अध्यक्ष और किसी अन्य वीआईपी पोस्ट पर लिखने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। केवल एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड को छूट दी जाएगी। जस्टिस राजीव शर्मा और अमोल रतन सिंह की पीठ ने कहा कि ऐसे स्टिकर मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन थे। अदालत ने याचिका पर सुनवाई के दौरान यह आदेश जारी किया।

कोर्ट का कहना है कि सड़क पर हर कोई एक जैसा है। अपने पोस्ट पर स्टिकर और प्लेट लगाना वास्तव में बदमाशी का एक साधन बन गया है। सुनवाई के दौरान, न्यायमूर्ति राजीव शर्मा ने कहा कि लोग अपनी कार पर एमएलए, अध्यक्ष, पुलिस, सेना और प्रेस लिख रहे हैं। कुछ मामलों में, लोगों ने सीमा पार कर ली। कुछ लोग अपनी कार पर विधायक के पड़ोसी और पूर्व विधायक का बेल्ट पहन रहे हैं।

Advertisements

चंडीगढ़ दो राज्यों हरियाणा और पंजाब की राजधानी भी है। केंद्र में कई क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं। शहर वीआईपी से भरा हुआ है। हरियाणा और पंजाब के राजनीतिक भी चंडीगढ़ आते हैं। इस वीआईपी संस्कृति से यातायात पुलिस अधिकतम दबाव में है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply