LATEST : लोगों में बच्चों के अधिकारों व सुरक्षा संबंधी जानकारी होना जरुरी: सी.जे.एम. सुचेता आशीष देव

 बच्चों के शारीरिक शोषण से सुरक्षा एक्ट-2012 संबंधी वर्कशाप का आयोजन
होशियारपुर, 4 फरवरी: (ADESH)
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत महिला व बाल विकास विभाग की ओर से फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट में बच्चों के शारीरिक शोषण से सुरक्षा एक्ट-2012 संबंधी वर्कशाप का आयोजन किया गया। समारोह में मुख्य मेहमान के तौर पर सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी श्रीमती सुचेता आशीष देव ने शिरकत की। इस दौरान उन्होंने इस संबंधी बनाए गए कानून पर विस्तार से चर्चा की।


समारोह को संबोधित करते हुए सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी ने कहा कि बच्चों के शारीरिक शोषण संबंधी सामने आ रहे मामले चिंता का विषय हैं, जो कि समाज के गिरावट की निशानी है। उन्होंने कहा कि यह जरु री बनता है कि बच्चे घर, आस-पास, शैक्षणिक संस्थाओ व सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षित रहने चाहिए। इस लिए घरेलू महिलाओं व कामकाजी महिलाओं के अलावा घर के हर सदस्य को बच्चों के अधिकारों व उनकी सुरक्षा संबंधी उचित जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में और ज्यादा जागरु कता फैलाने की जरु रत है।

इस वर्कशाप में जिला होशियारपुर के समूह बाल विकास प्रोजैक्ट अधिकारियों, सुपरवाइजरों, ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारियों व बाल भलाई कमेटी, जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड व जिला बाल सुरक्षा यूनिट के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह ने कहा कि बाल भलाई व सुरक्षा से संबंधित समूह अधिकारियों व संस्थाओं को एक एक्ट के बारे में जानकारी होना बहुत जरु री है ताकि वे और ज्यादा संजीदगी से बच्चों से संबंधित केसों का निपटारा कर सकें। इस अवसर पर जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. हरप्रीत कौर, बाल सुरक्षा अधिकारी कुमारी अंकिता, पंजाब यूनिवर्सिटी कानून विभाग के सहायक प्रोफेसर डा. बृजेश शर्मा भी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply