DOABA TIMES : – कारगर साबित हो रही है सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना: डिप्टी कमिश्नर

सरबत सेहत बीमा योजना, जिले के 5433 लाभार्थियों ने करोड़ों रु पए का करवाया कैशलैस इलाज
– कहा, जिले के 2 लाख 15 हजार 632 परिवारों को दिया जा रहे है सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ
होशियारपुर, 12 फरवरी:  (ADESH)
सरकार की ओर से शुरु  की गई सरबत सेहत बीमा योजना लाभार्थियों के लिए काफी सहायक साबित हो रही है व जनवरी तक 5433 लाभार्थियों की ओर से करोड़ों रु पए का कैशलैस इलाज करवाया जा चुका है। इस संबंधी जानकारी देते डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि सरकार की ओर से शुरु  की गई सरबत सेहत बीमा योजना को जिला होशियारपुर में सुचारु  ढंग से लागू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत अब तक जिले के 5423 लाभार्थियों की ओर से 4 करोड़ 74 लाख 84 हजार 764 रु पए का कैशलैस इलाज करवाया जा चुका है।
श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि जिले के 2 लाख 15 हजार 632 परिवार 5 लाख रु पए तक का कैशलैस इलाज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस बीमा योजना के अंतर्गत जनगणना-2011 के अनुसार आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों को कवर करने के अलावा प्रदेश वासियों को बड़ी राहत देते हुए पंजाब सरकार की ओर से स्मार्ट कार्ड धारक, जे कार्र्ड होल्डर, छोटे व्यापारी व श्रम विभाग से पंजीकृत निर्माण मजदूरों को शामिल किया गया है। इसके अलावा पंजाब सरकार की ओर से पत्रकारों को भी इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की ओर से जिले में 30 सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख तक का अपना नि:शुल्क इलाज करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अब तक सरकारी अस्पतालों में 4551 लाभार्थियों की ओर से 3 करोड़ 17 लाख 32 हजार 600 रु पए का कैशलैस इलाज करवाया जा चुका है। इसके अलावा सूचीबद्ध अलग-अलग प्राइवेट अस्पतालों में 872 लाभार्थियों ने 1 करोड़ 57 लाख 52 हजार 164 रु पए का नि:शुल्क इलाज करवाया है। उन्होंने बताया कि जिले में 102 कामन सर्विस सैंटर हैं, इस लिए जिन लाभार्थियों ने अभी तक ई-कार्ड प्राप्त नहीं किया, वे इन सैंटरों में प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जिन बड़ी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है, उसका विवरण अस्पतालों में  लगाया यकीनी बनाया जाए, ताकि किसी भी कार्ड होल्डर को परेशानी का सामना न करना पड़े।
डिप्टी मैडिकल कमिश्नर डा. सतपाल गोजरा ने बताया कि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत 1351 तरह के इलाज के पैकेज निर्धारित किए गए हैं, जिसमें छोटी-छोटी बीमारियों से लेकर महंगे आप्रेशन भी नि:शुल्क किए जा रहे हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिन परिवारों ने अभी तक ई-कार्ड  ई कार्ड प्राप्त नहीं किया, वे अपने नजदीकी कामन सर्विस सैंटर में जाकर अपना कार्ड जरु र बनवाएं। उन्होंने बताया कि लाभार्थी वेबसाइट  पर अपना नाम चैक कर कामन सर्विस सैंटर से ई-कार्ड बनवा सकते हैं व इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply