DOABA TIMES LATEST : पठानकोट में कई सडक़ों व बाजारों में अतिक्रमण होने के चलते करोड़ों रुपयों की जमीनों पर अवैध कब्जा बढ़ता जा रहा है।

 PATHANKOT ( RAJINDER SINGH RAJAN) पठानकोट में कई सडक़ों व बाजारों में अतिक्रमण होने के चलते करोड़ों रुपयों की जमीनों पर अवैध कब्जा बढ़ता जा रहा है। यही नही इससे शहर की सुंदरता को दाग लगने के साथ-साथ ट्रैफिक समस्या भी विकराल रूप धारण करती जा रही है और बाजारों के रास्ते छोटे होते जा रहे है तथा लोगों का दोपहिया वाहनों पर तो दूर पैदल निकलना भी मुश्किल होता जा रहा है। यही स्थिति गांधी चौंक की भी है। जहां से रेहडिय़ों को मार्किट के अंदर शिफ्ट करवाए जाने के बावजूद गांधी चौंक के ईद-गिर्द दुकानों के बाहर फलों-सब्जियों की फडिय़ां लगाकर कुछ लोगों द्वारा अतिक्रमण को काफी ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है।

प्रशासन द्वारा कई बार अतिक्रमण हटाओं अभियान के दौरान अतिक्रमण ना करने हेतु हिदायतें दी जा चुकी है, परन्तु गांधी चौंक के ईद-गिर्द दुकानों के बाहर रास्ते पर फडिय़ां लगाकर बैठे कुछ लोग करोड़ों की जमीनों पर कब्जा करने के साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था में एक बड़ी रूकावट बन रहे है और इनमें कुछ दुकानदार भी उक्त फड़ी वालों से पैसे लेकर उनका इस नाजायज कार्य में साथ दे रहे है। ऐसे अतिक्रमण करने वाले लोगों के खिलाफ नगर निगम पठानकोट की एक कड़ा अभियान चलाया गया है। जिसके तहत आज निगम सुप्रीडैंट इंद्रजीत सिंह के नेतृत्व में जे.ई जतिन्द्र सैनी, कलर्क पवन कुमार एवं अन्य कर्मियों की टीम ने गांधी चौंक, म्यूनिसिपल बाजार, शाहपुर चौंक, मेन बाजार आदि स्थानों पर जाकर दुकानों के बाहर फडिय़ों, रेहडिय़ों व अन्य सामान रखकर अतिक्रमण को बढ़ावा देने वाले दुकानदारों को नोटिस जारी किए तथा साथ ही कई दुकानों के बाहर लगी फलों-सब्जियों, कपड़ों आदि की फडिय़ों को मौके पर वहां से हटवाया गया। इस दौरान दुकानदारों को हिदायत जारी की गई कि अगर वह अपनी दुकानों के बाहर फलों-सब्जियों व अन्य सामान की फडिय़ों, रेहिडय़ां लगवाकर अतिक्रमण को बढ़ावा देंगे तो उनपर बनती कानूनी कार्रवाई की जाएगी तथा साथ ही अतिक्रमण को बढ़ावा देता सामान भी जब्त कर लिया जाएगा।  

नोटिस के बाद भी नही माने तो होगा सामान जब्त:सुप्रीडैंट इंद्रजीत
आज की कार्रवाई के संबंध में मौके पर उपस्थित सुप्रीडैंट इंद्रजीत सिंह ने कहा कि शहर में ट्रैफिक समस्या के समाधान हेतु डिप्टी कमिश्नर पठानकोट के आदेशानुसार निगम की टीम द्वारा शहर में अतिक्रमण हटाने हेतु अभियान चलाकर कार्रवाई की जाती है। बाजारों में दुकानों के बाहर बढ़ रहे अतिक्रमण को हटाने हेतु निगम द्वारा लगातार यह अभियान चलाया जाएगा। जिसमें आज पहले दिन निगम की टीम द्वारा उन दुकानदारों को नोटिस जारी हुए है। जिनके बाहर फलों-सब्जियों व अन्य सामान लगाकर किया गया अतिक्रमण देखा गया। इसके साथ ही उन्होंने फड़ी वालों को भी हिदायतें दी है, अगर वह दुकानों के बाहर रास्तों पर इस प्रकार दोबारा अतिक्रमण करते हुए दिखाई दिए तो उनका चालान काटकर सामान जब्त कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण से शहर में ट्रैफिक बढ़ती है और शहर की सुंदरता को दाग लगता है, इसलिए उनकी दुकानदारों से अपील है कि अपने शहर को सुंदर बनाए रखने हेतु अतिक्रमण को बढ़ावा ना दें।
पुलिस को भी निभानी चाहिए अपनी जिम्मेदारी
बाजारों में अतिक्रमण के कारण पेश आ रही समस्याओं को लेकर राजेश, अनिल, विपिन, विनोद, सुषमा, अंजली, मनु आदि का कहना है कि दुकानों के बाहर अतिक्रमण को बढ़ावा दे रहे फडिय़ों, रेहडिय़ों वालों पर जहां निगम द्वारा कार्रवाई की जा रही है, वहीं पुलिस को भी चाहिए वह बाजारों में सुरक्षा व्यवस्था को इंतजामों को पुख्ता करें और वह इस अतिक्रमण को रोकने में सहायक बने क्योंकि अतिक्रमण के कारण बाजारों में भीड़ काफी बढ़ जाती है तथा इस भीड़ में शरारती तत्व लोगों की जेबें काटते है और पर्स,मोबाइल आदि छीनकर फरार हो जाते है। यही नही शरारती तत्व भीड़ में कोई भी संदिग्ध वस्तु रख सकते है इसलिए पुलिस को चाहिए कि वह अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए अतिक्रमण को हटाने में सहयोग करे। 

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply