DOABA TIMES LATEST: 15 मार्च को फूड सेफ्टी अफसरों की होने वाली परीक्षा सम्बन्धी व्यापक निगरानी प्रबंध मुकम्मल: जसपाल ढिल्लों

15 मार्च को फूड सेफ्टी अफसरों की होने वाली परीक्षा सम्बन्धी व्यापक निगरानी प्रबंध मुकम्मल: जसपाल ढिल्लों
* निगरानी प्रबंधों में जैमर, बायोमेट्रिक, फ्रिस्किंग, ऑब्ज़र्वरस़, इनविजीलेटर्ज़ और उडऩ दस्ते तथा अन्य सतर्कता उपाय शामिल
चंडीगढ़ – SANDEEP VIRDI BUREAU CHIEF/Gurpreet Singh STAFF REPORTER) :
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा विभिन्न सरकारी पदों पर उम्मीदवारों की पूरी निष्पक्ष, पारदर्शी और मेरिट आधारित चयन करने के दिशा-निर्देशों के तहत पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (पीएसएसएसबी) ने 15 मार्च को फूड सेफ्टी अफसरों के पद के लिए होने वाली परीक्षा के प्रवेश हेतु व्यापक चौकसी उपाय किये हैं। यह जानकारी पी.एस.एस.एस.बी के मेंबर श्री जसपाल ढिल्लों ने दी।
उन्होंने विवरण देते हुए बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों में जैमर लगाए गए हैं और उम्मीदवारों को बताया गया है कि परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक यंत्र की आज्ञा नहीं है। उन्होंने कहा कि न केवल मोबाइल फोनों, इलेक्ट्रॉनिक घडिय़ों और अन्य ई-उपकरणों / यंत्रों की मनाही की गई है बल्कि ऐनालॉग घडिय़ाँ, अंगूठियाँ, चेन, पैंडैंटस, चूड़ीयां, कान की बाली आदि पर भी पाबंदी लगाई गई है ताकि अनुचित साधन के प्रयोग की संभावना को रोका जा सके। 
उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की तिहरी बायोमैट्रिक पहचान की जायेगी। उन्होंने बताया कि पहली बायोमैट्रिक आधारित पहचान परीक्षा स्थान पर की जाएगी, दूसरी बार शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों की काउंसलिंग के समय की जायेगी और अंतिम जांच उम्मीदवारों की नियुक्ति के समय की जायेगी। श्री ढिल्लों ने कहा कि इससे यह यकीनी बनाने में मदद मिलेगी कि जिस उम्मीदवार ने परीक्षा दी थी और काउंसलिंग में रिपोर्ट की थी वही उम्मीदवार पद पर नियुक्त होने जा रहा है। यह ट्रिपल बायोमैट्रिक पहचान प्रक्रिया असली उम्मीदवारों की बजाय परीक्षा देने वाले जाली / फ़र्जी उम्मीदवारों की घटनाओं की ख़बर के मद्देनजऱ रखी गई है।
चेयरमैन ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर उम्मीदवारों की अच्छी तरह से तलाशी ली जायेगी और परीक्षा स्थानों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कर्मचारी तैनात किये जाएंगे। श्री ढिल्लों ने बताया कि पी.एस.एस.एस.बी के अधिकारियों के अलावा हर एक केंद्र में परीक्षाओं की निगरानी करने के लिए पी.सी.एस अधिकारी भी तैनात किये जाएंगे। हर सेंटर में समूची प्रक्रिया की उचित निगरानी के लिए ज़रुरी उडऩ दस्तों, निगरारनी स्टाफ, इनविजीलेटर्ज़ सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि चौकसी इस हद तक सख़्त है कि बोर्ड के सुपरवाइजऱी स्टाफ को भी परीक्षा केन्द्रों पर सैल फ़ोन लेकर जाने की इजाज़त नहीं होगी और संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जायेगी
उम्मीदवारों को सचेत करते हुए पंजाब अधीनस्थ सेवाएं चयन बोर्ड के मेंबर ने कहा कि उम्मीदवारों को अनुचित साधानों का प्रयोग करने की किसी भी कोशिश से परहेज़ करना चाहिए क्योंकि यह कानून के अनुसार सख्त कार्यवाही का न्योता देगा। उन्होंने उम्मीदवारों को बड़े बटनों वाले कपड़े पहनने से भी बचने की सलाह दी। उन्होंने कहा, ‘‘परीक्षा में उनको अपना पैन लाने या इस्तेमाल करने की इजाज़त नहीं दी जाएगी बल्कि हर उम्मीदवार को बोर्ड द्वारा एक पैन मुहैया करवाया जायेगा।’’
ढिल्लों ने कहा कि सभी उम्मीदवार परीक्षा केंद्र में अपने साथ केवल बोर्ड द्वारा जारी किया गया एडमिट कार्ड और अपनी पहचान का एक मूल सबूत लाएं।
उन्होंने कहा कि एक निष्पक्ष चयन प्रक्रिया न केवल बढिय़ा उम्मीदवारों की चयन में सहायता करती है बल्कि व्यवस्था की निष्पक्षता में उम्मीदवारों के विश्वास को बरकरार रखने में सहायक भी होती है। उन्होंने कहा कि चयन प्रणाली के द्वारा सरकारी नौकरी में शामिल होने वाले युवा उम्मीदवार औसतन 30 सालों के लिए सेवा निभाएंगे।
ज़िक्र योग्य है कि फूड सेफ्टी अफसरों के 25 पदों के लिए करीब 5118 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है जो चंडीगढ़ के पाँच स्थानों पर विभिन्न केन्द्रों पर होने वाली परीक्षा में बैठेंगे।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply