अनाधिकृत बीजों का स्टाक रखने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: डिप्टी कमिश्नर

– जिले भर में एस.डी.एम्ज के नेतृत्व में बीजों की  दुकानों की हुई चैकिंग
– मिशन फतेह के अंतर्गत कोविड-19 संबंधी जागरुकता के साथ-साथ नियमों का पालन भी बनाया जा रहा है यकीनी
होशियारपुर, 03 जून:
पंजाब सरकार की ओर से जहां किसानों को मानक बीज सही रेटों पर उपलब्ध करवाने के लिए जिले में चैकिंग अभियान चलाया गया है वहीं कोविड-19 के मद्देनजर मिशन फतेह के अंतर्गत जागरुकता फैलाने व सरकारी हिदायतों का पालन भी यकीनी बनाया जा रहा है ताकि मिशन फतेह को कामयाब बनाया जा सके।  जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि जिले भर में एस.डी.एम्ज के नेतृत्व में टीमों की ओर से बीज विक्रेताओं की दुकानों पर चैकिंग की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान दुकानों में सामाजिक दूूरी, मास्क, सैनेटाइजर आदि का प्रयोग भी यकीनी बनाया जा रहा है।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि किसानों के हितों के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा और यदि कोई बीज विक्रेता अनाधिकृत बीजों का स्टाक या धान का उच्च रेटों पर बीज बेचता पाया गया तो उसके खिलाफ  सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में एस.डी.एम्जी की ओर से दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में बड़े स्तर पर चैकिंग अभियान इसी तरह जारी रहेगा, जिसके अंतर्गत जिले के बीज उत्पादकों व रीटेल व होलसेल डीलरों के रिकार्ड व स्टाक की पड़ताल की जाएगी।
श्रीमती अपनीत रियात ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे बीजी हुई फसल की निगरानी जरुर रखें। यदि किसी किसान को इस संबंधी कोई शिकायत हो तो वे एक एफीडेविट व डीलर की ओर से भेजा गया बिल, दस्ती  ब्लाक कृषि अधिकारी के कार्यालय में पहुंचाए और रसीद जरुर प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई बीज विक्रेता दोषी पाया गया तो संबंधित डीलरों के खिलाफ बीज एक्ट 1966, बीज(कंट्रोल) आदेश 1983 के अंतर्गत सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply