BREAKING :शाहपुरकंडी डैम प्रोजैक्ट अथाॅरिटी को मई, 2022 तक डैम कार्यशील करने के लिए कहा

शाहपुरकंडी डैम प्रोजैक्ट अथाॅरिटी को मई, 2022 तक डैम कार्यशील करने के लिए कहा

चंडीगढ़/पठानकोट, 10 जून (राजिंदर राजन, शमी )
राज्य की सिंचाई और पर्यावरण-समर्थकीय बिजली उत्पादन की क्षमता को और बेहतर बनाने के लिए पंजाब के मुख्य सचिव श्री करण अवतार सिंह ने आज शाहपुरकंडी डैम प्रोजैक्ट अथाॅरिटी को निर्देश दिए कि मई, 2022 की निर्धारित समय सीमा के अनुसार इस प्रोजैक्ट को कार्यशील करने के लिए हर संभव यत्न किये जाएँ। इस प्रोजैक्ट का निर्माण रावी नदी पर किया जा रहा है, जिससे पाकिस्तान की ओर जाते नदी के पानी में कमी आएगी और इस प्रोजैक्ट के मुकम्मल होने पर पंजाब और जम्मू-कश्मीर दोनों राज्यों को बड़ा लाभ होगा।

शाहपुरकंडी बांध निर्माण बोर्ड की स्थायी समिति की 11वीं मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि यह राज्य का एक प्रतिष्ठित प्रोजैक्ट है और इसके चालू होने से सिंधु जल संधि के अनुसार देश रावी नदी की क्षमता को पूर्ण रूप में उपयोग करने के योग्य हो जायेगा।
इस प्रोजैक्ट बारे और ज्यादा जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस प्रोजैक्ट में 55.50 मीटर ऊँचा डैम, 7.7 किलोमीटर लंबा हाइडल चैनल और 206 मेगावाॅट की क्षमता वाले दो पावर हाऊस शामिल हैं। इस प्रोजैक्ट के द्वारा पंजाब में तकरीबन 5000 हेक्टेयर और जम्मू कश्मीर में तकरीबन 32173 हेक्टेयर क्षेत्रफल की सिंचाई होगी। यू.बी.डी.सी. प्रणाली के अंतर्गत यह प्रोजैक्ट 1.18 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में सिंचाई सुविधाएं प्रदान करेगा। रणजीत सागर डैम के लिए शाहपुरकंडी डैम संतुलन भंडार के तौर पर काम करेगा और इसको पीकिंग पावर स्टेशन के तौर पर चलाने के साथ-साथ माॅनसून के दौरान इसकी पूरी क्षमता के प्रयोग के योग्य बनाएगा। यह प्रोजैक्ट मुकम्मल होने पर सालाना 1042 मिलियन यूनिट बिजली पैदा करेगा।
अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग एवं वाणिज्य) श्रीमती विनी महाजन ने वीडियो काॅन्फ्रेंस के द्वारा मीटिंग में हिस्सा लिया। इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव (पावर) श्री अनिरुद्ध तिवारी, चेयरमैन-कम-मैनेजिंग डायरैक्टर (पीएसपीसीएल) श्री ए. वेनू प्रसाद, प्रमुख सचिव (जल स्रोत) श्री सरवजीत सिंह, प्रमुख सचिव (वित्त) श्री के.ए.पी. सिन्हा, पंजाब सरकार के तकनीकी सलाहकार श्री रोबिन संधू, चीफ इंजीनियर (शाहपुरकंडी डैम प्रोजैक्ट) श्री एस के सलूजा, चीफ इंजीनियर (शाहपुरकंडी डैम डिजाइन) श्री आई.डी. गोयल, वित्तीय सलाहकार और मुख्य लेखा अधिकारी (शाहपुरकंडी डैम प्रोजैक्ट) श्री सुरिन्दर मोहन उपस्थित थे।
—–
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply