‘ मिशन फतेह ‘ जिले में सेहत विभाग की तरफ से कोरोना जांच के लिए कुल 5644 व्यक्तियों के नमूने लिए

अब तक 5113 नमूने नेगेटिव पाए गए 412 की रिपोर्ट का इंतजार,लोक जागरूकता मुहिम और सैंपल लेने में तेजी

नवांशहर, 14 जून ( जोशी ) : जिला प्रशासन और सेहत विभाग शहीद भगत सिंह नगर ने जिले में मिशन फतेह के अंतर्गत कोविड सम्बन्धित लोक जागरूकता मुहिम और शकी मरीजों की जांच में तेजी लाई है।सिवल सर्जन डॉ.राजिंदर भाटिया ने आज यहाँ बताया कि सेहत पर परिवार भलाई मंत्री पंजाब स. बलबीर सिंह सिद्धू के आदेशों पर जहाँ सेहत विभाग की जांच टीमें और आंगणवाड़ी वर्कर लोगों में कोविड के प्रति जागरूकता पैदा कर रही हैं वहाँ ही गाँवों में हरेक बाहर से आने वाले की सूचना विशेष तौर पर इकट्ठी की जा रही है।


उन्होंने बताया कि सरकार की हिदायतों के अनुसार जिले में विदेश से आने वाले को उस की इच्छा मुताबिक स्टेट एकांतवास या होटल में 7 दिन रख कर, उस का टैस्ट सही आने पर अगले सप्ताह घर एकांतवास में भेज दिया जाता है। बाहर के राज्य से आने वाले को घर में ही 14 दिन का एकांतवास करवाया जा रहा है। जबकि टैस्ट पॉजिटिव आने पर 10 दिन हस्पताल रखा जाता है और हस्पताल में रखने के दौरान बीमारी के साथ सम्बन्धित कोई लक्षण न आने पर अगले 7 दिन घरेलू एकांतवास में भेज दिया जाता है।उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 119 पॉजिटिव केस आ चुके हैं।जिन में से 17 अस्पताल में रखे गए हैं। जबकि बाकी ठीक हो कर जा चुके हैं। जबकि एक की मौत हो चुकी है।

Advertisements


डॉ.भाटिया अनुसार जिले में से सैंपल लेने की संख्या बड़ा दी गई है। जिस के लिए 11 टीमें लगाईं हुई हैं। जबकि 25 सरवेलैंस टीमें किसी भी आशा वर्कर की तरफ से शकी मरीज की सूचना दिए जाने या कोविड सम्बन्धित जिला हेल्प लाईन और प्राप्त सूचना के आधार पर सक्रिय रहती हैं। उन्होंने बताया कि मोर स्टोर के एक कर्मचारी के पॉजिटिव आने बाद उस की समीपता का स्रोत ढूँढा जा रहा है।जिले में लिए गए सैंपलों का विवरण देते उन्होंने बताया कि कुल 5644 व्यक्तियों के नमूने लिए जा चुके हैं। जिन में से 5113 नेगेटिव डाले गए हैं। उन्होंने बताया कि 412 नमूनों की रिपोर्ट प्रतीक्षा की जा रही है।

Advertisements

जिस में आज लिए गए सैंपल भी शामिल हैं।उन्होंने जिले के लोगों को कोरोना से घबराने की बजाय सावधानियॉ पर और ज्यादा जोर देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यदि हम सामाजिक दूरी, बाहर निकलने से पहले मास्क पहनने, हाथों को बार बार साबुन के साथ धोए, सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, 65 साल से पर के बुजुुर्गों, 10 साल से कम के बच्चों व गर्भवती औरतों के बिना जरूरी काम करने बाहर न निकलें और एकांतवास को निश्चित दिनों के मुताबिक पूरा करें और दूसरे राज्यों में से आ रही धान की फसल लगाने वाली लेबर को स्थानिय जनसंख्या के साथ न मिलेजुले और कोरोना लक्षण हैं और तुरंत उस की सेहत विभाग को 01823 – 227470, 227471 और सूचना दें, जैसी सावधानियॉ और नियमत रूप में सख्ती के साथ अमल कर लें तो हम मिशन फतेह की असली भावना को समझ कर, कोरोना को हराने में सफल हो जायेंगे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply