अपने कार्य में पारदर्शिता लाएं, खुद ब खुद खत्म हो जाएगा भ्रष्टाचार: डिप्टी कमिश्रर

रिश्वत लेने के साथ-साथ रिश्वत लेने वाला भी होगा दोषी: एस.एस.पी विजिलेंस
– विजिलेंस ब्यूरो की ओर से डी.ए.वी कालेज आफ एजुकेशन में मनाया गया विजिलेंस जागरु कता सप्ताह
होशियारपुर, 01 नवंबर (ADESH PARMINDER SINGH, RINKU THAPER) 
भ्रष्टाचार एक बीमारी है जो कि समाज को लगातार जकड़ती जा रही है। समय के साथ-साथ इसके रु प भी बदल गए हैं लेकिन कुल मिलाकर यह नासूर हमारे समाज में एक अस्थिरता पैदा कर रहा है। जिसके लिए बहुत बड़े बदलाव की जरु रत है और यह बदलाव हमें अपने आप से शुरु  करना होगा। यह विचार डिप्टी कमिश्रर श्रीमती ईशा कालिया ने आज विजिलेंस ब्यूरो की ओर से डी.ए.वी. कालेज आफ एजुकेशन में आयोजित विजिलेंस जागरु कता सप्ताह के दौरान आयोजित समारोह के दौरान रखे।
डिप्टी कमिश्रर ने कहा कि सरकारी कर्मचारी अपने काम में पारदर्शिता लाएं तो खुद ब खुद भ्रष्टाचार रु क जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को गर्व के साथ अपना कार्य करना चाहिए कि क्योंकि उन्हें लोगों की सेवा करने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि बचपन में हमें अक्सर नैतिकता की बाते बताई जाती थी, जिसका मतलब ही यही होता था कि हम अपने भविष्य में इस पर अमल करते हुए जन कल्याण का काम करें और लोगों का अधिक से अधिक भला करें। आज के समय में भी नैतिकता ही सबसे ज्यादा जरु री है क्योंकि अगर हमारे अंदर नैतिकता रहेगी तो हम गलत काम कर ही नहीं सकते।  उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शार्ट कट नहीं होता, हमारी सादी जीवन शैली ही हमारी सोच को ऊंचा उठाती है। इस दौरान उन्होंने आए सभी लोगों को भ्रष्टाचार से दूर रहने की शपथ भी दिलाई।
समागम को संबोधित करते हुए एस.एस.पी. विजिलेंस ब्यूरो जालंधर रेंज श्री दलजिंदर सिंह ढिल्लों ने विजिलेंस ब्यूरो के काम काज के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 1966 में विजिलेंस ब्यूरो अस्तित्व में आया था। उन्होंने आए हुए लोगों को जागरु क करते हुए बताया कि वे किन परिस्थितियों में और कैसे विजिलेंस विभाग की मदद ले सकते हैं। एस.एस.पी श्री ढिल्लों ने आए हुए सभी लोगों को आग्रह किया कि वे न तो रिश्वत दे और न ही रिश्तव लें। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि उनके पास आने वाली 95 प्रतिशत शिकायतें गरीब व मध्यम वर्गीय वर्ग से जुड़े लोगों की आती है और इन शिकायतों में 80 प्रतिशत लोग ग्रामीण इलाकों से संबंधित होते हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में कुछ संशोधन के बाद नियमों में बदलाव किए गए हैं, जिसके अंतर्गत अब अगर कोई रिश्वत देता है और वह साबित हो जाए तो उसे भी दोषी माना जाएगा और सजा के तौर पर तीन साल तक की कैद का प्रावधान है। इस दौरान उन्होंने नियमों में अन्य बदलाव संबंधी भी अच्छी तरह से जानकारी दी।
इससे पहले पुलिस लाइन होशियारपुर के एस.एम.ओ डा. लखवीर सिंह ने भी भ्रष्टाचार को लेकर अपने विचार रखते हुए कहा कि इस बुराई से जितना दूर हो सकें रहें क्योंकि यह बीमारी कभी भी व्यक्ति त्व का विकास नहीं होने देती और पतन की ओर ले जाती है। सिटी ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन की ओर से भ्रष्टाचार के विषय पर एक बेहतरीन नाटक का मंचन भी किया गया। इस दौरान विजिलेंस ब्यूरो के इंस्पेक्टर श्री इंद्रजीत सिंह की ओर से भ्रष्टाचार को लेकर एक कविता पढ़ी गई और अंत में विजिलेंस ब्यूरो होशियारपुर के एस.पी श्री परवीन कुमार कांडा ने आए हुए मेहमानों का समागम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद किया। इस मौके पर एस.पी(मुख्यालय) श्री बलबीर सिंह, एस.पी श्री हरप्रीत सिंह मंडेर, जिला शिक्षा अधिकारी(से) श्री मोहन सिंह लेहल, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी श्री मुकेश गौतम,  डी.ए.वी कालेज आफ एजुकेशन के प्रिंसिपल श्री श्याम सुंदर शर्मा, पुलिस विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व विद्यार्थी भी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Reply